X
X

Fact Check: विराट कोहली के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से की गई पाकिस्तानी टीम को लेकर पोस्ट

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को लेकर की गई वायरल पोस्ट विराट कोहली के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से की गई है। कोहली के असली एक्स हैंडल से ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

Virat Kohli, Twitter, Cricket World Cup 2023, India, Pakistan Cricket Team,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत में अक्टूबर से शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की टीम भारत पहुंच चुकी है। इसको लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की तस्वीर लगी हुई है और यूजर नेम भी विराट कोहली लिखा हुआ है। यूजर्स इसे विराट कोहली की पोस्ट समझकर शेयर और कमेंट कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट विराट कोहली के पैरोडी अकाउंट से की गई है। विराट कोहली के आधिकारिक एक्स हैंडल से ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Virat Kohli @amiVkohli (आर्काइव लिंक) के अकाउंट से 27 सितंबर को एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“I warmly Welcome Pakistan Cricket Team on their arrival in my country after a long time period of 7 years, I will host a party for my friends specially for Shadab at my house Love you all, always spread love and joy”

(मैं 7 साल की लंबी अवधि के बाद अपने देश में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के आगमन पर उनका हार्दिक स्वागत करता हूं। मैं अपने दोस्तों के लिए विशेष रूप से शादाब के लिए अपने घर पर एक पार्टी की मेजबानी करूंगा। आप सभी को प्यार। हमेशा प्यार और खुशी फैलाएं।)

वीडियो में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को देखा जा सकता है।

https://twitter.com/amiVkohli/status/1707090956359729656

फेसबुक यूजर ‘Zeeshan Zarak‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 28 सितंबर को इस पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा,

“specially for shadab wow my King”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले शेयर की जा रही पोस्ट को ध्यान से देखा। इसके कमेंट सेक्शन में यूजर ने इसे डुप्लीकेट प्रोफाइल बताई है।

https://twitter.com/DesiCricketerr/status/1707540647513890967

वायरल पोस्ट वाली @amiVkohli प्रोफाइल का बायो में देखने पर पता चला कि यह पैरोडी अकाउंट है।

इसके बाद हमने विराट कोहली के आधिकारिक एक्स अकाउंट को चेक किया। कोहली के आधिकारिक अकाउंट का यूजर नेम @imVkohli है। यह अकाउंट सितंबर 2012 से वेरिफाइड है। इस अकाउंट से ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

दोनों ही एक्स अकाउंट को देखने पर पता चलता है कि वायरल पोस्ट वाले हैंडल का यूजर नेम @amiVkohli है, जबकि विराट कोहली का ऑरिजिनल हैंडल @imVkohli है।

हमने विराट कोहली के अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स फेसबुक और इंस्टाग्राम भी खंगाले, लेकिन ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि कोहली ने ऐसा कोई बयान दिया है।

हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर भी ओपन सर्च किया , लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, “विराट कोहली का असली एक्स हैंडल @imVkohli है। वायरल पोस्ट पैरोडी अकाउंट से की गई है।

अंत में हमने पैरोडी अकाउंट के स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर पाकिस्तान में रहते हैं।

निष्कर्ष: पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को लेकर की गई वायरल पोस्ट विराट कोहली के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से की गई है। कोहली के असली एक्स हैंडल से ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

  • Claim Review : विराट कोहली ने पोस्ट कर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को पार्टी देने की बात कही।
  • Claimed By : FB User- Zeeshan Zarak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later