X
X

Fact Check: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत आई पाकिस्तान टीम के आगमन पर हैदराबाद एयरपोर्ट पर नहीं लगे ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे

क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए भारत पहुंची पाकिस्तानी टीम का हैदराबाद में एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत हुआ था। हैदराबाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी टीम के पहुंचने के वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है। इसके आधार पर किया जा रहा दावा गलत है।

Pakistani Cricket Team, India, Cricket World Cup 2023, Hyderabad Airport,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी क्रिकेट टीम भारत पहुंच चुकी है। सोशल मीडिया पर पाक टीम के हैदराबाद एयरपोर्ट पर आगमन का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे सुनाई दे रहे हैं। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब भारत पहुंची तो हैदराबाद एयरपोर्ट पर ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगे।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो एडिटेड है। हैदराबाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तान टीम के आगमन पर उनके सामने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगने का दावा फेक है। ऑरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें नारों की अवाज अलग से जोड़ी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर ‘अभिषेक केके‘ (आकाईव लिंक) ने 28 सितंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“Pakistan Murdabad chants were raised when Pakistan ……. team arrived in Bharat

Based public. I bow down to them”

फेसबुक यूजर ‘विजय जॉन‘ (आकाईव लिंक) ने भी 28 सितंबर को समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। 28 सितंबर को नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, “पाकिस्तान की क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लेने भारत आ गई है। पाकिस्तानी टीम 2016 टी20 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार भारत आई है। टीम की कमान बाबर आजम के हाथ में है। राजीव गांधी एयरपोर्ट पर टीम का जमकर स्वागत हुआ। फैंस की भीड़ एयरपोर्ट के बाहर भी मौजूद रही। होटल पहुंचने पर भी खिलाड़ियों का ग्रैंड वेलकम हुआ। होटल में सॉल देकर उनका स्वागत किया गया।” इसमें कहीं भी ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगने का जिक्र नहीं है।

एशियानेट की वेबसाइट पर 28 सितंबर को छपी खबर में लिखा है, “5 अक्टूबर से भारत में वनडे वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है। 6 अक्टूबर को पाकिस्तानी टीम का पहला मैच होगा। पाकिस्तान की क्रिकेट टीम भारत पहुंच चुकी है। हजारों फैंस ने हैदराबाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी टीम का स्वागत किया। भारत और पाकिस्तान का मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में 14 अक्टूबर को होगा।” इसमें भी ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगने का कोई भी जिक्र नहीं है।

एएनआई (आकाईव लिंक) के आधिकारिक एक्स हैंडल से पाकिस्तानी टीम के हैदराबाद एयरपोर्ट पर पहुंचने का वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे नहीं सुनाई दे रहे हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के आधिकारिक एक्स अकाउंट से भी हैदराबाद एयरपोर्ट पर टीम के स्वागत का वीडियो पोस्ट किया गया है।

https://twitter.com/TheRealPCB/status/1707128719079580104

इस बारे में एशियानेट में हैदराबाद के रिपोर्टर श्री हर्ष का कहना है, “वायरल वीडियो क्लिप एडिटेड है। एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी टीम का जोरदार स्वागत हुआ था।

अंत में एडिटेड वीडियो क्लिप शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। जून 2012 से एक्स से जुड़े यूजर के 17 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए भारत पहुंची पाकिस्तानी टीम का हैदराबाद में एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत हुआ था। हैदराबाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी टीम के पहुंचने के वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है। इसके आधार पर किया जा रहा दावा गलत है।

  • Claim Review : पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब भारत पहुंची तो हैदराबाद एयरपोर्ट पर 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगे।
  • Claimed By : X User- AbhishekkK
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later