X
X

Fact Check: टाइम मैगजीन ने नहीं लगाई हिटलर के साथ जस्टिन ट्रूडो की कवर इमेज, तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की पड़ताल में पाया कि यह एक एडिटेड फोटो है। असली तस्वीर में पुतिन का चेहरा है और उसे टाइम मैगजीन द्वारा नहीं, बल्कि ग्राफिक डिजाइनर पैट्रिक मुल्डर द्वारा बनाया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 28, 2023 at 11:44 AM
  • Updated: Sep 28, 2023 at 11:55 AM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। भारत और कनाडा के दरमियान चल रही टेंशन के बीच सोशल मीडिया पर ‘टाइम’ मैगजीन के कवर पेज की एक तस्वीर शेयर की जा रही है। इस फोटो को वायरल करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि टाइम मैगजीन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की तुलना हिटलर से की है।  

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की पड़ताल में पाया कि यह एक एडिटेड फोटो है। असली तस्वीर में पुतिन का चेहरा है और उसे टाइम मैगजीन द्वारा नहीं, बल्कि ग्राफिक डिजाइनर पैट्रिक मुल्डर द्वारा बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है। जिसके कवर इमेज के सेंटर में ‘TIME’ लिखा है, वहीं नीचे, ”THE RETURN OF HISTORY…How Trudeau Shattered America’ Dreams” लिखा हुआ देखा जा सकता है।  

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आकाईव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने टाइम मैगजीन की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली । फिर हमने टाइम के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें यहां पर भी वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी हासिल नहीं हुई।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। इस दौरान असली तस्वीर पैट्रिक मुल्डर नाम के एक्स (पूर्व ट्विटर) यूजर के अकाउंट पर 28 फरवरी 2022 को अपलोड हुई मिली। यहां असल तस्वीर में जस्टिन ट्रूडो को नहीं, बल्कि पुतिन के चेहरा को  लगा हुआ देखा जा सकता है। मुल्डर ने असली तस्वीर के साथ-साथ कुछ अन्य तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, “यह मेरे द्वारा बनाया गया आर्टवर्क है। मैंने पुतिन की इस तस्वीर को उस दिन बनाया था, जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था। मैंने इसे रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए आक्रमण का विरोध करने के लिए बनाया है।”

यह तस्वीर इससे पहले भी वायरल हो चुकी है, उस वक़्त इस फोटो को पीएम मोदी के हवाले से वायरल किया जा रहा था। हालांकि, उस वक़्त हमने पुष्टि के लिए पैट्रिक मुल्डर से संपर्क किया था।उन्होंने हमें बताया था कि असल फोटो में पुतिन का चेहरा है और इस तस्वीर को उन्होंने ही बनाया था। वहीं, उनका कहता था कि मेरा इरादा टाइम कवर के तौर पर डिज़ाइन बनाने का नहीं था, मैं बस यूक्रेन पर हुए हमले के विरोध में और जनता का मूड देखते हुए बनाया था।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस प्रोफाइल से ज़्यदातर सियासत से जुड़ी  पोस्ट शेयर की जाती हैं, वहीं यूजर के बायो के मुताबिक, वो स्पेन के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की पड़ताल में पाया कि यह एक एडिटेड फोटो है। असली तस्वीर में पुतिन का चेहरा है और उसे टाइम मैगजीन द्वारा नहीं, बल्कि ग्राफिक डिजाइनर पैट्रिक मुल्डर द्वारा बनाया गया है।

  • Claim Review : टाइम मैगजीन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की तुलना हिटलर से की
  • Claimed By : FB User: Joseba Azpeitia
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later