X
X

Fact Check : अभिनेत्री साई पल्लवी की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिनेत्री  साई पल्लवी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर एडिटेड है और फिल्म SK21 के एक इवेंट की है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर साउथ की अभिनेत्री साई पल्लवी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में वो एक शख्स के साथ माला पहने खड़ी नजर आ रही है। साई पल्लवी की तारीफ करते हुए इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि साई पल्लवी ने शादी कर ली है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर एडिटेड है और फिल्म SK21 के एक इवेंट की है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘भोला जाट भरतपुर’ ने 26 सितंबर 2023 को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आख़िरकार उसने शादी कर ली और उसने साबित कर दिया कि प्यार का कोई रंग नहीं होता.. साईं पल्लवी को सलाम आपको बता दे कि साई पल्लवी एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल और डांसर है जो भारत के कई अलग-अलग भाषाओं के फिल्मों में काम कर चुकी है।” ,,#शादी #साईपल्लवी

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट क्रिस्टोफर कनगराज नामक एक ट्विटर (एक्स) अकाउंट पर मिली। यूजर ने 20 सितंबर 2023 को वायरल और असली तस्वीर को शेयर करते हुए बताया है कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर फिल्म एसके21 के एक इवेंट  के दौरान की है। 

https://twitter.com/Chrissuccess/status/1704351114806661368

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें असली तस्वीर फिल्म डायरेक्टर राजकुमार पेरियासेमी के आधिकारिक ट्विटर (एक्स) अकाउंट पर मिली। उन्होंने 9 मई 2023 को अभिनेत्री साई पल्लवी के साथ कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी थी। इसमें असली तस्वीर भी मौजूद है। असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि वो और साई पल्लवी माला पहनकर खड़े हुए हैं। असली तस्वीर में उन्हें फिल्म एसके21 का बोर्ड पकड़े हुए भी देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें फिल्म एसके21 के इस इवेंट का वीडियो सोनी पिक्चर के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। वीडियो में साफ तौर पर  साई पल्लवी और फिल्म डायरेक्टर राजकुमार पेरियासेमी को पूजा करते हुए देखा जा सकता है। इस इवेंट में फिल्म के अन्य कलाकार भी मौजूद थे। 

जांच को  आगे बढ़ाते हुए हमने साई पल्लवी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें 22 सितंबर 2023 को की हुई एक पोस्ट मिली। उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, मुझे अफवाहों से कोई फर्क नहीं पड़ता है और न ही मुझे इनकी परवाह है, लेकिन जब भी मेरे परिवार और दोस्तों की बात आती है, तो मुझे बोलना पड़ता है। मेरी फिल्म के पूजा समारोह की एक तस्वीर को जानबूझकर एडिट कर गलत इरादों के साथ शेयर किया जा रहा है। मेरे पास अपने काम से जुड़ी कई अच्छी चीजें हैं, जिन्हें मैं शेयर करना चाहती हूं। लेकिन मुझे ऐसी बेकार की चीजों पर स्पष्टीकरण देना पड़ रहा है। यह काफी निराशाजनक है।

अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, यह दावा गलत है। यह तस्वीर एक पूजा के दौरान की है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 4,277 मित्र हैं। प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को भरतपुर का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिनेत्री  साई पल्लवी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर एडिटेड है और फिल्म SK21 के एक इवेंट की है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : अभिनेत्री साई पल्लवी की शादी की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर भोला जाट भरतपुर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later