X
X

Fact Check: PM मोदी ने इमरान खान पर दिया था ‘पठान का बच्चा’ वाला बयान, वीडियो फिर से फर्जी दावे से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो उस वक़्त का है, जब पीएम मोदी ने 2019 में राजस्थान में एक चुनावी सभा के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए ये बातें कहीं थी, जिसे अब उनके खुद के लिए बोली गई बात के फर्जी दावे के साथ फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 26, 2023 at 03:17 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का एक वीडियो  वायरल हो रहा है, जिसमें वो कहते हुए नजर आ रहे हैं कि मैं पठान का बच्चा हूं, मैं सच्‍चा बोलता हूं। सच्‍चा करता हूं। अब इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने अपने बारे में बात करते हुए यह बयान दिया है कि मैं पठान का बच्चा हूँ।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो उस वक़्त का है, जब पीएम मोदी ने 2019 में राजस्थान में एक चुनावी सभा के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए ये बातें कहीं थी, जिसे अब उनके खुद के लिए बोली गई बात के फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा ,”मोदी जी बोले मैं पठान का बच्चा हूं, में झूट नहीं बोलता।”

 वीडियो के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को ”नरेंद्र मोदी+ पठान” कीवर्ड के साथ वायरल वीडियो को तलाश करना शुरू किया। सर्च में एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर 23 फरवरी 2023 को अपलोड हुआ यही वीडियो मिला। वीडियो में पीएम मोदी पठान का बच्चा वाली बात कहते नजर आये। हालांकि, यहाँ स्पष्ट रूप से सुना जा सकता है कि उन्होंने यह बयान इमरान खान के बारे में बात करते हुए दिया था।  

वन इंडिया के यूट्यूब चैनल पर इसी वीडियो के बड़े वर्जन को देखा जा सकता है। वीडियो में पीएम मोदी कहते हुए नजर आ रहे हैं, ”जब इमरान खान नए प्रधानमंत्री बने थे, तो प्रोटोकॉल  के तहत मैंने उन्हें बधाई देने के लिए फोन किया था। मैंने उनसे कहा था- बहुत लड़ लिया, हिंदुस्तान और पाकिस्तान। पाकिस्तान कुछ नहीं पाया, हर लड़ाई हिंदुस्तान जीता है और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। आप खेल की दुनिया से आए हो। आओ, भारत और पाकिस्तान मिलकर के गरीबी के खिलाफ लड़े। अशिक्षा के खिलाफ लड़े, ये बातें मैंने कही थी और उन्होंने कहा, मोदीजी, मैं पठान का बच्चा हूं, मैं सच्चा बोलता हूं और सच्चा करता हूं।”

इस वीडियो का फैक्ट चेक इससे  पहले भी हमने किया था, और उस वक्त बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर ने हमसे बात करते हुए बताया था कि मोदी के वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, उन्होंने यह बयान खुद के बारे में नहीं दिया है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो उस वक़्त का है, जब पीएम मोदी ने 2019 में राजस्थान में एक चुनावी सभा के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए ये बातें कहीं थी, जिसे अब उनके खुद के लिए बोली गई बात के फर्जी दावे के साथ फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने अपने बारे में बात करते हुए यह बयान दिया कि मैं पठान का बच्चा हूँ।
  • Claimed By : FB User: Lean Beef Patty
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later