X
X

Fact Check : बर्फबारी के पुराने वीडियो को हालिया बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वायरल वीडियो मई 2023 का है। जम्मू और कश्मीर के डक्सम कोकेरनाग में हाल में बर्फबारी नहीं हुई है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बर्फबारी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो कश्मीर के डक्सम कोकेरनाग में हाल में हुई बर्फबारी का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। वायरल वीडियो मई 2023 का है। डक्सम कोकेरनाग में हाल में बर्फबारी नहीं हुई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मीर बिलाल ने 22  सितंबर को इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया “22 सितंबर 2023 डक्सम कोकेरनाग में ताजा बर्फबारी।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो संग किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह वीडियो सज्जाद वानी  नाम के फेसबुक यूजर के प्रोफाइल पर 22 सितंबर को अपलोड मिला। पोस्ट में वीडियो के साथ लिखा था, “सभी लोग ध्यान दें , मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि सोशल मीडिया पर वायरल डक्सम कोकेरनाग इलाके का जो वीडियो आपने देखा है, वह हाल का नहीं है। इसे मूल रूप से मैंने मई 2023 में एक रील के रूप में अपलोड किया था, जो उस समय हुई शानदार बर्फबारी का नजारा है। कृपया सावधान रहें और इसे ऐसे साझा करने से बचें जैसे कि यह आज की बात हो, क्योंकि इससे भ्रम पैदा हो सकता है और संभावित रूप से गलत जानकारी फैल सकती है। फिलहाल, हम कश्मीर की घाटियों में शरद ऋतु के मौसम में हैं, और बर्फबारी की संभावना न्यूनतम है। मैं सभी से विनम्र अनुरोध करता हूं कि वे इस 26 सेकंड के पुराने वीडियो को साझा न करें, जिसे कुछ पेज आज के फुटेज के रूप में झूठा दावा करते हुए प्रसारित कर रहे हैं। ऐसी गलत सूचना फैलाने से लोगों में अनावश्यक दहशत पैदा हो सकती है। आइए हम जो सामग्री साझा करते हैं उसके प्रति जिम्मेदार बनें। अपनी समझ के लिए धन्यवाद। सादर प्रणाम। (सज्जाद वानी)”

ढूंढ़ने पर हमें सज्जाद के फेसबुक अकाउंट पर यह वीडियो 8 मई 2023 में रील के रूप में अपलोड मिला।

हमें इस वीडियो को लेकर लोकल मीडिया पर एक रिपोर्ट भी मिली। एक लोकल न्यूज वेबसाइट ‘कोकेरनाग न्यूज’ ने भी इस विषय में एक फेसबुक अलर्ट जारी किया था, जिसमें लिखा था “*ध्यान दें* >>>कुछ फेसबुक पेज द्वारा डक्सम कोकेरनाग में ताजा बर्फबारी के बारे में फर्जी खबर प्रसारित की गई। सभी से अनुरोध है कि इस वीडियो को प्रसारित न करें, डक्सम कोकेरनाग में अब तक ताजा बर्फबारी की कोई सूचना नहीं है। वीडियो पुराना है, जो सोशल मीडिया पर वायरल है।”

हमने इस विषय में सज्जाद वानी  से भी बात की। उन्होंने बताया, “यह वीडियो मैंने मई 2023 में अपने फोन से शूट किया था। मैंने इसे 8 मई 2023 को अपने फेसबुक पर पोस्ट भी किया था। वीडियो अभी का नहीं है।”

इसके बाद हमने मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइटों को खंगाला। हमें कहीं भी 22 सितंबर 2023 को डक्सम कोकेरनाग क्षेत्र में बर्फबारी का कोई सबूत नहीं मिला।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर (Mir Bilal) मीर बिलाल की जांच की गई। फेसबुक यूजर जम्मू कश्मीर का रहने वाला है  और फिलहाल अमेरिका में रहता है। यूजर के फेसबुक पर लगभग 5000 दोस्त हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वायरल वीडियो मई 2023 का है। जम्मू और कश्मीर के डक्सम कोकेरनाग में हाल में बर्फबारी नहीं हुई है।

  • Claim Review : 22 सितंबर 2023 डक्सम कोकेरनाग में ताजा बर्फबारी।
  • Claimed By : Facebook user Mir Bilal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later