X
X

Fact Check: अयोध्या में राम मंदिर का नहीं, नागपुर के रामायण सेंटर का है यह वीडियो

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। वायरल वीडियो का राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल यह वीडियो असल में नागपुर के महालक्ष्मी जगदंबा देवी मंदिर स्थित रामायण सांस्कृतिक केंद्र का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर को लेकर अक्सर फर्जी खबरें वायरल होती रहती हैं। इसी कड़ी में आज कल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बिल्डिंग का इंटीरियर दिखाया गया है जिसमें काफी अच्छी फ्लोरिंग, लाइटिंग और सुन्दर-सुन्दर पेंटिंग्स लगी हुई हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या के राम मंदिर के अंदर का दृश्य है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण चल रहा है, कोई भी हिस्सा पूरा नहीं हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल यह वीडियो नागपुर के कोराडी में स्थित  महालक्ष्मी जगदंबा देवी मंदिर के रामायण सांस्कृतिक केंद्र का है।  

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर GSB Parivar (जीएसबी परिवार) (आर्काइव लिंक) ने 15 सितम्बर को 44 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “श्रीराम मंदिर अयोध्या के अंदर के दृश्य – अंतिम परिष्करण कार्य चल रहा है।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो के ऊपर नागपुर एक्सप्रेस का वॉटरमार्क लगा था। हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को ‘नागपुर एक्सप्रेस’ कीवर्ड के साथ गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह वीडियो नागपुर एक्सप्रेस नाम के यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट्स सेक्शन में 8 जुलाई 2023 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ डिक्रिप्शन लिखा था, “Koradi Mandir || Nagpur ram mandir (कोराडी मंदिर || नागपुर राम मंदिर)”

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें नागपुर स्थित महालक्ष्मी जगदंबा देवी मंदिर के रामायण केंद्र के कई फोटो और वीडियो मिले, जो वायरल वीडियो से मिलते-जुलते थे।

ख़बरों के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने जुलाई 2023 में इस केंद्र का उद्घाटन किया था।

अब ये तो साफ़ था कि वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं, नागपुर का है। मगर हमें जानना था कि अयोध्या राम मंदिर में क्या ऐसा कोई केंद्र जनता के लिए खोला गया है?

हमें इस विषय में दैनिक भास्कर की सितम्बर 13 की एक खबर मिली। खबर में राम मंदिर के कई वीडियो डाले हुए थे। खबर के अनुसार, मंदिर का काम ज़ोरों-शोरों से चल रहा है और इसे समय पर जनता के लिए खोले जाने की पूरी संभावना है। इन वीडियो में देखा जा सकता है कि मंदिर में काफी काम हो चुका  है, मगर मंदिर का कोई भी हिस्सा पूरी तरह नहीं बना है और वायरल वीडियो जैसा नहीं दिखता ।

हमने इस विषय में अयोध्या में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ रमा शरण अवस्थी से भी बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं है।

वीडियो को गलत दावे के साथ GSB Parivar नाम के फेसबुक ग्रुप पर शेयर किया गया था।  इस ग्रुप के 92000 से अधिक मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। वायरल वीडियो का राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल यह वीडियो असल में नागपुर के महालक्ष्मी जगदंबा देवी मंदिर स्थित रामायण सांस्कृतिक केंद्र का है।

  • Claim Review : श्रीराम मंदिर अयोध्या के अंदर के दृश्य
  • Claimed By : Facebook user GSB Parivar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later