X
X

Fact Check : महज अफवाह है श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को एक करोड़ रुपए देने की बात

स्‍टेडियम के ग्राउंड स्‍टाफ ने इसे सुखाने में काफी मेहनत की थी। इसलिए रोहित शर्मा ने उनकी तारीफ की थी। पैसे देने वाली बात में कोई सच्‍चाई नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा को लेकर सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा ने श्रीलंका के ग्राउंड स्‍टाफ को एक करोड़ रुपए दिए हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। उन्‍होंने श्रीलंका में ग्राउंड स्‍टाफ के कामों की सार्वजनिक तारीफ की थी। पैसे देने वाली बात झूठी है। भारत बनाम पाकिस्‍तान के मैच के दौरान बारिश होने से मैदान काफी भीग गया था। स्‍टेडियम के ग्राउंड स्‍टाफ ने इसे सुखाने में काफी मेहनत की थी। इसलिए रोहित शर्मा ने उनकी तारीफ की थी। पैसे देने वाली बात में कोई सच्‍चाई नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विशाल पटेल ने 14 सितंबर 2023 को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “रोहित शर्मा ने दिए श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को 1 करोड़ रुपये।”

इस फर्जी क्‍लेम के आधार पर यूट्यूब पर कई चैनल फेक वीडियो बनाकर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले गूगल सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके जरिए क्‍लेम से जुड़ी खबरों को खोजना शुरू किया। हमें कहीं भी एक करोड़ रुपए देने वाली खबर नहीं मिली। यदि टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ऐसा करते तो यह मीडिया की सुर्खियां जरूर बनता। सर्च के दौरान हमें ऐसी खबरें जरूर मिली कि रोहित शर्मा ने पाकिस्‍तान के खिलाफ जीत के बाद रोहित शर्मा ने ग्राउंड स्‍टाफ के काम की तारीफ की थी।

लाइव हिंदुस्‍तान की वेबसाइट पर 12 सितंबर को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि रोहित शर्मा ने अनसंग हीरो यानी ग्राउंड स्‍टाफ की तारीफ करते हुए कहा कि यदि ग्राउंड स्‍टाफ कड़ी मेहनत नहीं करते तौ मैच कंप्‍लीट नहीं हो पाता। बारिश के कारण मैदान पूरा भीग गया था। लेकिन ग्राउंड स्‍टाफ ने मैदान को सुखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिसके कारण मैच पूरा हो पाया। संबंधित खबर को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्‍वीर की जांच की गई। गूगल लेंस के माध्‍यम से सर्च करने पर असली तस्‍वीर कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस्‍तेमाल की हुई मिली। एक वेबसाइट ने 12 सितंबर को एक खबर पब्लिश करते हुए बताया कि रोहित शर्मा ने श्रीलंका के ग्राउंड स्‍टाफ की तारीफ की।

सर्च के दौरान इंडिया टुडे की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ग्राउंड स्‍टाफ की तारीफ की। जिनके कारण मैच पूरा हो पाया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के अगले चरण में दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया । उन्‍होंने बताया कि मैच के बाद रोहित शर्मा ने श्रीलंका में ग्राउंड स्‍टाफ की तारीफ जरूर की थी, लेकिन एक करोड़ रुपए देने वाली बात कोरी अफवाह है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर विशाल पटेल को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर वाराणसी में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘रोहित शर्मा ने दिए श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को 1 करोड़ रुपए’ का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : रोहित शर्मा ने दिए श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को 1 करोड़ रुपए
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विशाल पटेल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later