X
X

Fact Check : जो बाइडन के स्वागत में नहीं बजाया गया फिल्मी गाना, वायरल वीडियो FAKE और एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के स्वागत का वायरल वीडियो एडिटेड है।एयरपोर्ट पर जो बाइडेन का स्वागत बॉलीवुड गीत के साथ नहीं, बल्कि भारतीय क्लासिकल और अंग्रेजी गीत शेप ऑफ यू के रिमिक्स के साथ किया गया था, जिसके वीडियो को एडिट कर अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 13, 2023 at 03:58 PM
  • Updated: Sep 13, 2023 at 04:04 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। जी-20 शिखर सम्मेलन खत्म हो चुका है, लेकिन इससे जुड़ी फेक वीडियो और फोटो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसी बीच जी 20 में शामिल होने के लिए भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एयरपोर्ट पर उनका स्वागत फिल्मी गीत ‘सॉन्ग सात समुंदर’ के साथ किया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जब वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो एडिटेड है। एयरपोर्ट पर जो बाइडेन का स्वागत बॉलीवुड गीत के साथ नहीं, बल्कि भारतीय क्लासिकल और अंग्रेजी गीत शेप ऑफ यू के रिमिक्स के साथ किया गया था, जिसके वीडियो को एडिट कर अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘तन्मय’ ने 9 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, “यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्वागत गीत है। आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं। आप अपने सुझाव भी दे सकते हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें असली वीडियो इंडिया टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 8 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया है। असली वीडियो में भारतीय क्लासिक सॉन्ग को बजते हुए सुना जा सकता है। 

अन्य वीडियो को यहां पर देखें।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट जी न्यूज की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 9 सितंबर 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “बाइडेन के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर क्लासिकल डांसरों को बुलाया गया था। डांसरों ने एयरपोर्ट पर भारतीय क्लासिक सॉन्ग और अंग्रेजी सॉन्ग शेप ऑफ यू के एक रिमिक्स  सॉन्ग पर डांस किया था।”

अधिक जानकारी के लिए हमने जी 20 को कवर करने वाले दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को एडिट किया गया है और इसमें बॉलीवुड गाने को जोड़ा गया है। असलियत में भारतीय क्लासिक सॉन्ग बजाया गया था।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 7,105 फॉलोअर्स हैं। यूजर अक्टूबर 2020 से ट्विटर पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के स्वागत का वायरल वीडियो एडिटेड है।एयरपोर्ट पर जो बाइडेन का स्वागत बॉलीवुड गीत के साथ नहीं, बल्कि भारतीय क्लासिकल और अंग्रेजी गीत शेप ऑफ यू के रिमिक्स के साथ किया गया था, जिसके वीडियो को एडिट कर अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : जो बाइडन के स्वागत में बजाया गया बॉलीवुड गाना।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर तन्मय
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later