X
X

Fact Check :  उमर अब्दुल्ला की पत्नी नहीं हैं सचिन पायलट की बहन, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि उमर अब्दुल्ला पर आरोप लगाती महिला सचिन पायलट की बहन नहीं है। सचिन पायलट की बहन का नाम सारिका पायलट है और उन्होंने एक बिजनेसमैन से शादी की है। जबकि असल में उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला ने सचिन पायलट से शादी की है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 13, 2023 at 02:32 PM
  • Updated: Sep 13, 2023 at 03:43 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक महिला के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह महिला कांग्रेस नेता सचिन पायलट की बहन हैं। वीडियो में महिला अपनी आपबीती सुनाती हुई नजर आ रही हैं। वे कह रही हैं कि मुझे घर से निकाल दिया गया और उमर अपना फर्ज नहीं निभा रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला सचिन पायलट की बहन नहीं है। सचिन पायलट की बहन का नाम सारिका पायलट है और उन्होंने एक बिजनेसमैन से शादी की है। जबकि उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला ने सचिन पायलट से शादी की है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘राजेश गुप्ता” ने 11 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, सचिन पायलट की सगी बहन हिन्दू धर्म त्याग कर फारूख अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला से निकाह की अब तलाक के बाद दर दर की ठोकरे खा रही है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को हां पर देखें।

https://twitter.com/Yogi__1967/status/1700491455679336652

पड़ताल

वायरल वीडियो पर एबीपी न्यूज का पुराना लोगो लगा हुआ है। इससे ये तो साफ होता है कि यह वीडियो पुराना है। इसी आधार पर हमने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो 12 सितंबर 2016 को एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर शेयर किया हुआ मिला। वीडियो में पायल अपनी आपबिती सुनाती हुई और उमर अब्दुल्ला पर अरोप लगाती हुई नजर आ रही हैं। 

आजतक की वेबसाइट पर 31 अगस्त 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “दिल्ली हाईकोर्ट ने उमर अब्दुल्ला से अलग रह रहीं पत्नी पायल अब्दुल्ला और बच्चों को गुजारा भत्ता की रकम बढ़ाने का आदेश दिया है। दरअसल, उमर और पायल के बीच वैवाहिक विवाद चल रहा है। हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि उमर अपनी पत्नी पायल को 1.5 लाख रुपये हर महीने गुजारा भत्ता दें। पायल अब्दुल्ला ने ट्रायल कोर्ट 2018 के आदेश को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और गुजारा भत्ता बढ़ाने की मांग की थी। ट्रायल कोर्ट ने जुलाई 2018 में आदेश दिया था कि उमर अपनी पत्नी को 75000 रुपये हर महीने, जबकि बच्चों को 25,000 मासिक गुजारा भत्ता देंगे।”

एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 13 दिसंबर 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “रिटायर्ड मेजर जनरल रामनाथ सेना की बेटी हैं। मजहब की दीवार पार कर उमर और पायल ने 1994 में शादी कर ली थी।”

सचिन पायलट की बहन के बारे में सर्च करने पर हमने एशिया नेट न्यूज की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट को 2 अगस्त 2020 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “सचिन पायलट की इकलौती बहन का नाम सारिका है। सारिका पायलट ने अपने स्कूल फ्रेंड बिजनेसमैन विशाल चौधरी से 2000 में शादी की है। शादी से पहले दोनों ने एक-दूसरे को डेट किया और फिर घरवालों की मंजूरी के बाद उन्होंने शादी कर ली।”

अमर उजाला की वेबसाइट पर 14 फरवरी 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “विदेश में पढ़ाई के दौरान सचिन पायलट की मुलाकात सारा अब्दुल्ला से हुई और फिर धीरे-धीरे उनकी दोस्ती हुई और ये दोस्ती फिर प्यार में बदल गई। दरअसल, सारा पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी और उमर अब्दुल्ला की बहन हैं। दोनों का धर्म अलग होने के कारण दोनों के परिवार वालों ने शादी से इनकार कर दिया था। साल 2004 में सचिन और सारा ने एक दूसरे से शादी कर ही ली, जिसमें सिर्फ सचिन का परिवार ही शामिल हुआ था। उनकी शादी में अब्दुल्ला परिवार का कोई भी सदस्य शामिल नहीं हुआ था। हालांकि समय के साथ अब्दुल्ला परिवार ने भी दोनों के रिश्ते को स्वीकार कर लिया।”

अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने राजस्थान दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। उमर अब्दुल्ला ने नहीं, बल्कि सचिन पायलट ने उमर अब्दुल्ला की बहन से शादी की है। हालांकि बाद में दोनों परिवारों ने उन्हें अपना लिया था।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के करीब आठ सौ मित्र हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को मुंबई का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि उमर अब्दुल्ला पर आरोप लगाती महिला सचिन पायलट की बहन नहीं है। सचिन पायलट की बहन का नाम सारिका पायलट है और उन्होंने एक बिजनेसमैन से शादी की है। जबकि असल में उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला ने सचिन पायलट से शादी की है। 

  • Claim Review : सचिन पायलट की सगी बहन हिन्दू धर्म त्याग कर फारूख अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला से निकाह की अब तलाक के बाद दर दर की ठोकरे खा रही है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजेश गुप्ता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later