X
X

Fact Check : श्रीनगर के लाल चौक पर जन्माष्टमी पर निकाली गई झांकी का वायरल वीडियो साल 2021 का है, हाल का नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। असल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की झांकी का वायरल हो रहा वीडियो साल 2021 का है। जिसे कुछ यूजर्स हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राधा-कृष्ण की झांकी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो धारा 370 हटने के बाद पहली बार हाल ही में कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर श्रीनगर के लालचौक से निकाली गई राधा-कृष्ण की झांकी का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2021 का है। जब धारा 370 हटने के दो साल के अंतराल के बाद कश्मीरी पंडितों ने भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाने के लिए जन्माष्टमी पर जुलूस निकाला था। उसी वीडियो को हालिया जन्माष्टमी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Lovey Talooja ने 7 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आज कश्मीर के श्रीनगर के लालचौक से निकलती जन्माष्टमी की झांकी*धारा 370 हटने का परिणाम!..*मेरी जानकारी में आज पहली बार श्रीनगर, हंदवाड़ा, सोपोर और कुलगाम की सड़कों पर मुरलीधर की भव्य शोभायात्रा निकाले जाने के साथ- बड़े धूमधाम से वहां कृष्ण जन्माष्टमी की मनाई जा रही है।…..**कश्मीर घाटी की गलियों में हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की वाले जयकारे गूंज रहे हैं।* जय श्री राधेकृष्णा।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड (जन्माष्टमी श्रीनगर लाल चौक) से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें कई न्यूज रिपोर्ट में वायरल वीडियो पुरानी तारीख में अपलोड मिला। सर्च के दौरान हाल ही में निकाली झांकी से जुड़ी खबरें भी मिली। ‘एबीपी  गंगा’ की वेबसाइट पर 30 अगस्त 2021 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “जम्मू-कश्मीर से अनुछेद 370 हटाए जाने के बाद काफी कुछ बदल गया है। आज कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कश्मीर के लाल चौक पर कुछ अलग नजारा देखने को मिला। दो साल के अंतराल के बाद कश्मीरी पंडितों ने सोमवार को यहां भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाने के लिए जन्माष्टमी का जुलूस निकाला ।”

पड़ताल में हमें टीवी 9 की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली।  1 सितंबर 2021 को प्रकाशित खबर के अनुसार,”कश्मीरी पंडितों ने लाल चौक पर राधा कृष्ण की झांकी भी निकाली। यह मौका कई सालों बाद आया था, जब कश्मीरी पंडितों ने जन्माष्टमी के अवसर पर झांकी निकाली।”

बोल्ड स्काई के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो के लंबे हिस्से को देखा जा सकता है। 30 अगस्त 2021 को अपलोड वीडियो में वही लोग नज़र आ रहे हैं, जो वायरल वीडियो में दिख रहे हैं। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक,कश्मीर में भी आज कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया है। हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल श्रीनगर की सड़कों पर देखने को मिली है। कश्मीरी पंडित समुदाय के लोगों ने भगवान कृष्ण की शोभायात्रा निकाली। शहर के बीचोंबीच  लाल चौक में समापन हुआ। इस यात्रा में भगवान कृष्ण की फूलों से सजी झांकी निकाली गई। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी यात्रा में जमकर  हिस्सा लिया है। इस यात्रा में कश्मीरी पंडित समुदाय की महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर  भाग लिया और भगवन कृष्ण  के भक्ति संगीत पर कश्मीरी रिवायती नृत्य   भी किया। हाथों में ढोलक और घंटियां लिए भगवान कृष्ण के कईं सौ भक्तों ने भजन गाकर इस शोभा यात्रा में भाग लिया।”

 इस झांकी से जुड़े कई अन्य वीडियो कई यूट्यूब चैनल और खबरों पर मिले।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, कश्मीर के वरिष्ठ पत्रकार नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो हाल का नहीं है, पुराना है। इस साल भी जम्मू-कश्मीर में धूमधाम  से जन्माष्टमी का त्योहार मनाया गया और शोभायात्रा भी निकाली गई। पर ये वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। उन्होंने हमें बताया कि इससे पहले भी जन्माष्टमी के मौके पर झांकी निकाली जाती है। बस कोरोना काल में झांकी नहीं निकाली गई थी।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने हालिया जन्माष्टमी को लेकर सर्च किया। हमें कई खबरों में श्रीनगर में अलग-अलग राज्यों से कश्मीरी पंडितों द्वारा निकाली गई भगवान श्री कृष्ण और राधा की एक बहुत बड़ी झांकी से जुड़ी खबर मिली।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को हालिया जन्माष्टमी का बताकर शेयर करने वाले यूजर की जांच की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। असल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की झांकी का वायरल हो रहा वीडियो साल 2021 का है। जिसे कुछ यूजर्स हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : आज कश्मीर के श्रीनगर के लालचौक से निकलती जन्माष्टमी की झांकी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Lovey Talooja
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later