X
X

Fact Check : शिवराज सिंह चौहान की ओर जूता फेंकने का पांच साल पुराना वीडियो फिर से वायरल

वीडियो पांच साल पुराना है। पिछले चुनाव के वक्‍त जब मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा सीधी पहुंची थी, उस वक्‍त किसी ने उनके ऊपर जूता उछाल दिया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की दस्‍तक के साथ ही फर्जी और भ्रामक तस्‍वीरें, वीडियो और सोशल मीडिया पोस्‍ट भी वायरल करने का सिलसिला शुरू हो गया है। अब मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक पुराना वीडियो वायरल करके दावा किया जा रहा है कि किसी ने उनके ऊपर जूता फेंक दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की जांच की। पता चला कि पिछले चुनाव के वक्‍त की घटना से जुड़े वीडियो को अब कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वीडियो पांच साल पुराना है। पिछले चुनाव के वक्‍त जब मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा सीधी पहुंची थी, उस वक्‍त किसी ने उनके ऊपर जूता उछाल दिया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहम्‍मद आरिफ ने 6 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “जूता वाला चलन दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है, अब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (मामा) के ऊपर फेंका गया जूता।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले कुछ कीवर्ड बनाकर यूट्यूब पर सर्च किया गया। सर्च के दौरान हमें नवभारत टाइम्‍स के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली। पांच साल पहले अपलोड इस खबर में बताया गया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर जूता फेंका गया था। यह वीडियो रिपोर्ट 3 सितंबर 2018 को अपलोड की गई थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल में संबंधित खबर को खोजा गया। वनइंडिया डॉट कॉम पर 5 सितंबर 2018 को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान किसी ने उनपर जूता फेंक दिया था। यह घटना सीधी की थी। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया, भोपाल के स्टेट ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह से बात की गई। उन्‍होंने बताया कि शिवराज सिंह से जुड़ा वीडियो पांच साल पुराना है। पिछले विधानसभा चुनाव के वक्‍त जन आशीर्वाद यात्रा पर किसी ने उनके ऊपर जूता उछाल दिया था। वीडियो उसी दौरान का है।

यह वीडियो एक बार पहले भी वायरल हो चुका है। उस वक्‍त भी विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की थी। उस पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

पांच साल पुराने वीडियो को अब शेयर करने वाले फेसबुक यूजर मोहम्‍मद आरिफ को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर आजमगढ़ में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। पांच साल पुरानी घटना के वीडियो को कुछ लोग अभी वायरल कर रहे हैं। यह वीडियो सीधी का है, वहां पांच साल पहले एक रैली के दौरान किसी ने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ऊपर जूता उछाल दिया था।

  • Claim Review : मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जूता फेंका गया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मोहम्‍मद आरिफ
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later