X
X

Fact Check : अभिनेत्री सारा अली खान नहीं गई बागेश्वर धाम, वायरल दावा गलत

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अभिनेत्री सारा अली खान के बागेश्वर धाम जाने का दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो मई का है, जब सारा अली खान उज्जैन स्थित भगवान महाकाल मंदिर दर्शन के लिए पहुंचीं थी। उसी वीडियो को एडिट कर अब फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। धीरेंद्र शास्त्री के गिरफ्तार होने का दावा भी बेबुनियाद है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 6, 2023 at 04:27 PM
  • Updated: Sep 6, 2023 at 04:53 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर अभिनेत्री सारा अली खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में वो बैठकर पूजा करती हुए नज़र आ रही हैं। कुछ यूजर इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि सारा अली खान बागेश्वर धाम पहुंची है। इसी के साथ ही एक अन्य वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि धीरेंद्र शास्त्री को गिरफ्तार किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो मई का है, जब सारा अली खान उज्जैन स्थित भगवान महाकाल मंदिर दर्शन के लिए पहुंचीं थी। उसी वीडियो को एडिट कर अब फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। धीरेंद्र शास्त्री के गिरफ्तार होने का दावा भी बेबुनियाद है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ट्रेंड क्लिप ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बागेश्वर धाम पहुंची सारा अली खान।” | Sara Ali Khan Visited Bageshwar Dham

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

फेसबुक यूजर ट्रेंड क्लिप ने एक अन्य वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आखिर पकड़े गए बाबा बागेश्वर के पर्चे।” | police exposed baba bageshwar

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई  विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। हमें धीरेंद्र शास्त्री के गिरफ्तार होने से जुड़ी भी कोई खबर नहीं मिली। 

हमने सारा अली खान और बागेश्वर धाम के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें वहां पर भी दावे से जुड़ी कोई भी पोस्ट नहीं मिली। 

गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें सारा अली खान के बैठकर पूजा करने का वीडियो आज तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 31 मई 2023 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान ने उज्जैन स्थित भगवान महाकाल मंदिर के दर्शन किए। सारा भस्म आरती और भोग आरती में भी शामिल हुईं। इस दौरान सारा अली खान ने दो घंटे का वक्त महाकालेश्वर मंदिर में बिताया। अभिनेता सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान एक बार फिर महाकाल के दरबार में पहुंची। सारा अली खान पहले भी भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने के लिए आ चुकी है। सुबह होने वाली भस्म आरती में सारा अली खान परंपरागत वेशभूषा में पहुंची।”

वायरल वीडियो में सारा अली खान एक जगह पर हाथ जोड़कर चलती हुई नजर आ रही हैं। इस वीडियो के बारे में सर्च करने पर हमने पाया कि यह वीडियो लखनऊ के एक शिव मंदिर का है। सारा अली खान अपनी फिल्म जरा हटके के रिलीज के दौरान लखनऊ के शिव मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंची थी।

वायरल वीडियो में सारा अली खान की एक तस्वीर भी मौजूद है, जिसमें वो तिलक लगाकर भगवान शिव के सामने बैठी हुई हैं। इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज  के जरिए सर्च करने पर हमें यह तस्वीर सारा अली खान के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। मौजूद जानकारी के मुताबिक, उन्होंने 18 फरवरी 2023 को शिवरात्रि  के मौके पर इसे शेयर किया था।

दूसरे वीडियो के दावे के बारे में जानने के लिए जब हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया तो हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। वायरल वीडियो को पूरा देखने पर हमने पाया कि इसमें बागेश्वर धाम और धीरेंद्र शास्त्री के बारे में जानकारी दी गई है। वीडियो को क्लिक बेट बनाने के लिए इस पर एडिट कर थंबनेल लगाया गया है और इस तरह के कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है। ताकि, वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर आ सकें।

हमने नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ भरत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वायरल दावा गलत है। सारा अली खान अभी तक बागेश्वर धाम नहीं आई हैं। यह वीडियो एडिटेड है और उन्होंने यह भी बताया कि धीरेंद्र शास्त्री को गिरफ्तार नहीं किया गया है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इस तरह की फेक पोस्ट शेयर करता है। यूजर को करीब 15 सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अभिनेत्री सारा अली खान के बागेश्वर धाम जाने का दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो मई का है, जब सारा अली खान उज्जैन स्थित भगवान महाकाल मंदिर दर्शन के लिए पहुंचीं थी। उसी वीडियो को एडिट कर अब फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। धीरेंद्र शास्त्री के गिरफ्तार होने का दावा भी बेबुनियाद है।

  • Claim Review : बागेश्वर धाम पहुंची सारा अली खान।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ट्रेंड क्लिप
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later