X
X

Fact Check : जश्न मनाते पाकिस्तानी खिलाड़ियों का वीडियो एक साल पुराना, हालिया एशिया कप से नहीं है संबंध

विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि जश्न मनाते पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है और साल 2022 में हुए टी 20 एशिया कप का है। टी 20 एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान की जीत हुई थी और उनकी टीम ने इस तरह से जश्न मनाया था। इसी वीडियो को  अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 6, 2023 at 03:20 PM
  • Updated: Sep 6, 2023 at 04:08 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर खुशी से झूमती पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो एशिया कप के दौरान का है। जब बारिश के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच रद्द हो गया था, तो ड्रेसिंग रूम में कुछ इस तरह का नजारा देखने को मिला। 

विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है और साल 2022 में हुए टी20 एशिया कप का है। टी 20 एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान की जीत हुई थी और उनकी टीम ने इस तरह से जश्न मनाया था। इसी वीडियो को  अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘कट्टर हिंदू राजन’ ने 4 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बारिश के कारण भारत बनाम मैच रद्द होने के बाद पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम से लीक हुआ फुटेज।” #INDvPAK | #AsiaCup2023

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/sheshkaranbishn/status/1698645531441144122

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई की फ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह वीडियो पाकिस्तान क्रिकेट के आधिकारिक एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर मिला। वीडियो को 5 सितंबर 2022 को शेयर किया गया है। कैप्शन के मुताबिक, वायरल वीडियो भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच के बाद का है। जब पाकिस्तान ने 5 विकेट से मैच को जीत लिया था, तो कुछ इस तरह से खिलाड़ियों ने जश्न मनाया था। 

https://twitter.com/TheRealPCB/status/1566520893538451461

हमें वायरल वीडियो पाकिस्तान क्रिकेट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 5 सितंबर 2022 को अपलोड हुआ मिला। यहां पर भी वीडियो को लेकर यही जानकारी दी गई है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें टाइम्स नाउ की आधिकारिक वेबसाइट पर दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट को 5 सितंबर 2022 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “पाकिस्‍तान ने एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में भारत को पांच विकेट से मात दी। पाकिस्तान की टीम ने 182 रन का लक्ष्य 19.5 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल किया। पाकिस्तान के लिए मोहम्‍मद रिजवान (71) और मोहम्‍मद नवाज़ (42) ने उम्दा पारी खेली। जीत के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ियों का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हर गेंद के बाद उनकी भावनाएं जाहिर होते हुए दिख रही हैं। कभी खिलाड़ी जोरदार जश्न मना रहे हैं तो कभी एकदम घबराए हुए बैठे हैं।”

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरीके से गलत है। यह वीडियो एक साल पहले एशिया कप के दौरान हुए मैच का है। यह मैच पाकिस्तान और भारत के बीच में हुआ था। इस मैच को पाकिस्तान  ने जीता था। ये वीडियो उसी के बाद का है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर राजस्थान का रहने वाला है। यूजर के करीब 9 हजार फॉलोअर्स हैं। यूजर जुलाई 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि जश्न मनाते पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है और साल 2022 में हुए टी 20 एशिया कप का है। टी 20 एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान की जीत हुई थी और उनकी टीम ने इस तरह से जश्न मनाया था। इसी वीडियो को  अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : बारिश के कारण भारत बनाम मैच रद्द होने के बाद पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम से लीक हुआ फुटेज।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘कट्टर हिंदू राजन’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later