X
X

Fact Check: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाले होर्डिंग की एडिटेड फोटो फिर से हुई शेयर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाली होर्डिंग की फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में सड़क का मरम्मत कार्य शुरू होने की बधाई दी गई है।

Delhi CM Arvind Kejariwal Fake Hoarding Viral Again

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाली एक होर्डिंग की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इसमें लिखा है, “तुगलकाबाद के सुलभ शौचालय में धोने के लिए पानी के नये लोटे रखे गए।” सोशल मीडिया पर यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर अरविंद केजरीवाल पर तंज कस रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाली होर्डिंग की फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में जखीरा गोलचक्कर से मुंडका रोहतक रोड के मरम्मत का कार्य शुरू होने की बधाई दी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘विनोद मोहिते‘ (आर्काइव लिंक) ने 30 अगस्त को फोटो शेयर करते हुए लिखा,

लोटे रखे है यह बताने के लिए किए लाखों खर्च

इस फोटो को कई अन्य यूजर्स ने भी असली समझकर शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल से सर्च किया। सर्चिंग में हमें मेजर सुरेंद्र पुनिया के एक्स हैंडल से की गई इससे मिलती-जुलती पोस्ट मिली। 24 जून 2021 (आर्काइव लिंक) को कई पोस्‍ट में लिखा है, “बधाई। सागरपुर सब्‍जीमंडी के पास स्‍पीड ब्रेकर का निर्माण किया गया”।

https://twitter.com/MajorPoonia/status/1407938417380401154

इस पोस्‍ट के कमेंट सेक्‍शन में हमें यूजर देवांश श्रीवास्‍तव की पोस्‍ट मिली। उन्‍होंने इस फोटो को फर्जी और फोटोशॉप बताते हुए एक तस्‍वीर पोस्ट की। इसमें जखीरा गोलचक्‍कर से मुंडका रोहतक रोड के मरम्‍मत कार्य शुरू होने की बधाई दी गई है। यूजर ने मरम्‍मत कार्य शुरू होने की बधाई देने वाली फोटो को ऑरिजिनल  बताया है।

https://twitter.com/devansh_97/status/1408047719336185857

गूगल लेंस की मदद से सर्च करने पर हमें उत्तरी दिल्ली के पूर्व मेयर रविंद्र गुप्ता की पोस्ट मिली। उनके एक्स हैंडल से 20 जून 2021 (आर्काइव लिंक) को वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो को पोस्ट करते हुए इस होर्डिंग के जरिए अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा गया हैं।

सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट प्रतीक सोम के एक्स अकाउंट से भी 8 नवंबर 2020 (आर्काइव लिंक) को केजरीवाल की तस्वीर लगे होर्डिंग को पोस्ट किया गया है। इस पर रोड का मरम्मत कार्य शुरू होने की बधाई दी गई है। पोस्ट में लिखा है कि हर 15-20 मीटर की दूरी पर अरविंद केजरीवाल के बैनर लगे हुए हैं। रोड की मरम्मत शुरू होने पर कैसी बधाई?

दोनों तस्वीरों में अरविंद केजरीवाल की फोटो समान है, जबकि मैटर अलग-अलग है।

इससे पहले पिछले साल भी यह एडिटेड तस्‍वीर वायरल हुई थी। उस समय विश्‍वास न्‍यूज की जांच में इसकी सच्‍चाई सामने आई थी। पिछली बार विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में दिल्‍ली दैनिक जागरण के प्रमुख संवाददाता वीके शुक्‍ला ने कहा था, “यह फर्जी है। दिल्‍ली सरकार ने ऐसा कोई होर्डिंग नहीं लगवाया है।

इस बारे में ईटीवी दिल्‍ली के रिपोर्टर राहुल चौहान का कहना है, “यह पहले भी वायरल हो चुकी है। यह तस्‍वीर एडिटेड है। असली में रोड का मरम्‍मत कार्य शुरू होने को लेकर बधाई दी गई थी।

अंत में हमने एडिटेड तस्‍वीर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया।  जून 2011 से फेसबुक पर सक्रिय यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाली होर्डिंग की फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में सड़क का मरम्मत कार्य शुरू होने की बधाई दी गई है।

  • Claim Review : होर्डिंग में लिखा है, तुगलकाबाद के सुलभ शौचालय में धोने के लिए पानी के नये लोटे रखे गए।
  • Claimed By : FB User- विनोद मोहिते
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later