X
X

Fact Check: एक वीडियो गेम के दृश्यों को चंद्रयान 3 का बताते हुए किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो चंद्रयान का नहीं, बल्कि एक वीडियो गेम की क्लिप है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Aug 23, 2023 at 02:58 PM
  • Updated: Aug 24, 2023 at 11:39 AM

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ट्रक द्वारा एक रॉकेट को ले जाते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो असली घटना का है और इसमें दिख रहा रॉकेट असल में चंद्रयान है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो किसी असली घटना का नहीं, बल्कि एक वीडियो गेम की क्लिप है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो को Annurag Agrawaal नाम के यूजर ने 21 अगस्त को शेयर किया है। पोस्ट के साथ लिखा है, “चांद के सफर से ज़्यादा मुश्किल ये सफर था चंद्रयान 3 का ये. 21 तोपों की सलामी ट्रक ड्राइवर को।”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो देखने में किसी फिल्म का सीन लग रहा है, क्योंकि इसे अलग-अलग एंगल्स से शूट किया गया है। वीडियो के कई हिस्से एनिमेटेड भी लग रहे हैं जैसे मानो किसी वीडियो गेम के हों।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस पोस्ट के साथ दिए गए कमेंट्स को पढ़ा। एक कमेंट में एक यूजर ने लिखा था, “This is a vehicle simulation game called Spintires: MudRunner”। यहाँ से हमें हिंट मिला कि यह एक वीडियो गेम का सीन हो सकता है।

इस कमेंट को आधार बनाते हुए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें यह वीडियो कुछ फेसबुक पेजों पर मार्च 2023 में अपलोड मिला।

गूगल सर्च से हमें पता चला कि इस वीडियो को सबसे पहले Jim Natelo नाम के गेमर  ने अपलोड किया था। हालांकि, उस वीडियो को डिलीट कर दिया गया। हमें उस डिलीटेड वीडियो का आर्काइव लिंक मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “playing Spintires: MudRunner.” कीवर्ड सर्च से हमें पता चला की स्प्रिंटर्स मड रनर एक वीडियो गेम है। इस फेसबुक पोस्ट पर हमें कुछ कमैंट्स भी मिले। इन कमेंट में से एक में एक व्यक्ति ने पूछा कि क्या यह एक वीडियो गेम है, जिसपर जिम नटेलो ने जवाब दिया, “हां  सर।”

हमने इस विषय में जानकारी हासिल करने के लिए दैनिक जागरण की वीडियो टीम के ग्राफ़िक एनिमेटर संजय जेमिनी से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वीडियो में पेड़ और पानी का बहाव देखकर  साफ़ पता चलता है कि ये एनिमेटेड है। यह एक वीडियो गेम का फुटेज है।”

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Annurag Agrawaal के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर उत्तराखंड का रहने वाला है। यूजर के 3000 से ज़्यादा फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो चंद्रयान का नहीं, बल्कि एक वीडियो गेम की क्लिप है।

  • Claim Review : वायरल वीडियो को Annurag Agrawaal नाम के यूजर ने 21 अगस्त को शेयर किया है। पोस्ट के साथ लिखा है, “चांद के सफर से ज़्यादा मुश्किल ये सफर था चंद्रयान 3 का ये. 21 तोपों की सलामी ट्रक ड्राइवर को।
  • Claimed By : FB user Annurag Agrawaa
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later