X
X

Fact Check : रिदम सांगवान ने मई में तोड़ा था बाकू में शूटिंग का विश्व रिकॉर्ड, वायरल दावा निकला भ्रामक

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। रिदम सांगवान ने बाकू में शूटिंग वर्ल्ड कप के दौरान 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े ज़रूर थे, मगर यह हालिया बात नहीं है। ये मई 2023 की खबर है जिसे अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय शूटर रिदम सांगवान ने बाकू में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। रिदम सांगवान ने बाकू में  शूटिंग वर्ल्ड कप के दौरान 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े ज़रूर थे। मगर यह हालिया बात नहीं है। ये मई 2023 की खबर है, जिसे अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Jat Brothers’ ने 19 अगस्त को रिदम सांगवान की तस्वीर शेयर  की और साथ में लिखा, “बाकू में चल रहे ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की नई शूटिंग स्टार हमारी छोरी रिदम सांगवान ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड !  25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में बनाया 595/600 का स्कोर। रैपिड में 299/300  बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। रिदम सांगवान, बाकू, शूटिंग वर्ल्ड कप जैसे कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें कई खबरें मिलीं, जहाँ इस मामले में पूरी रिपोर्ट्स थीं। मगर ये सभी मई 2023 की थीं।

जागरण डॉट कॉम की 13 मई 2023 की खबर के अनुसार, “रिदम सांगवान ने निशानेबाजी विश्व कप में 29 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। रिदम सांगवान जूनियर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में 595 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहीं। हालांकि, रिदम अजरबैजान के बाकू में आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में दूसरा पदक जीतने से चूक गईं।”

हमें सांगवान के वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की खबर टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर भी 13 मई 2023 को पब्लिश मिली।

अब ये तो साफ़ था कि वायरल दावा हालिया नहीं, 3 महीने पुराना है। अब हमें ढूंढ़ना था कि क्या हाल में  रिदम सांगवान ने ऐसा कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड तोडा है। गूगल सर्च से हमें पता चला कि बाकू में अभी शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप चल रही है, जिसमें भारत की महिला टीम ने 25 मीटर पिस्टल टीम गेम में रविवार (20 अगस्त) को स्वर्ण पदक जीता। चैंपियनशिप में भारत के लिए यह अब तक का तीसरा स्वर्ण है। इस टीम की तीन खिलाड़ी हैं- रिदम सांगवान, मनु भाकर और ईशा सिंह। हमें इस मामले में कई अलग-अलग न्यूज़ वेबसाइट पर मिलीं। इन्हें यहां और यहां पढ़ा जा सकता है। मगर कहीं भी कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े जाने की खबर नहीं थी।

हमने इस विषय में पूर्व भारतीय निशानेबाज और खेल प्रेमी शिमोन शरीफ से भी बात की। उन्होंने हमें बताया, “ये खबर मई में हुए ISSF वर्ल्ड कप की है, जहां रिदम ने 595 का स्कोर किया था। फिलहाल चल रही प्रतियोगिता आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप ,है जहां उन्होंने 583 का स्कोर किया है। स्थान वही बाकू, अजरबैजान है। दावा भ्रामक है।”

हमने भ्रामक पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘Jat Brothersl‘ को स्‍कैन किया। यूजर के फेसबुक पर 3 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। रिदम सांगवान ने बाकू में शूटिंग वर्ल्ड कप के दौरान 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े ज़रूर थे, मगर यह हालिया बात नहीं है। ये मई 2023 की खबर है जिसे अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बाकू में चल रहे ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की नई शूटिंग स्टार रिदम सांगवान ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • Claimed By : Facebook User Jat Brothers
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later