X
X

Fact Check: केंद्र सरकार ने नहीं, मध्‍य प्रदेश सरकार ने शुरू की है लाड़ली बहना योजना, वायरल दावा भ्रामक

केंद्र सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत नहीं की है और न ही पीएम मोदी ने संसद में इस बारे में कोई घोषणा की है। हां, मध्‍य प्रदेश की सरकार ने जरूर इस तरह की योजना शुरू की है, लेकिन इसके तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

ladli behna yojana, ladli behna yojana 2023, madhya pradesh, PM Modi,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि मोदी सरकार ने महिलाओं को रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। भाजपा सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत हर महिला को प्रत्‍येक माह 3 हजार रुपये मिलेंगे। सोशल मीडिया पर यूजर्स इसे जमकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच की तो पता चला कि लाड़ली बहना योजना की शुरुआत मध्‍य प्रदेश सरकार ने शुरू की है। इसका फायदा मध्‍य प्रदेश की महिलाओं को मिलेगा। इस योजना को केंद्र सरकार ने नहीं शुरू किया है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘टीएनएफ टुडे‘ (आर्काइव लिंक) ने 11 अगस्‍त को वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा है,

“मोदी ने बहिनों को दिया रक्षाबंधन का तोहफा, हर महिला को मिलेंगे तीन हजार रुपए”

वीडियो में कहा गया है, “भाजपा सरकार ने लाड़ली बहना योजना शुरू की है। इसके तहत हर महिला के खाते में हर माह 3 हजार रुपये आएंगे। रक्षाबंधन से पहले पीएम मोदी ने संसद में हंगामे के बीच इस योजना का एलान किया है। इस स्‍कीम को केंद्र ने महिलाओं को रक्षाबंधन का तोहफा देने के लिए लॉन्‍च किया है। इसके लिए महिलाओं को एक नंबर पर मिस्‍ड कॉल देनी होगी, जिसके बाद उनके पास एक लिंक आएगा। उस लिंक पर महिलाओं को रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस योजना को शुरू किया गया है।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें शुरू में पीएम मोदी द्वारा संसद में एलान के बाद योजना शुरू करने की बात कही गई है। इस योजना के तहत सवा करोड़ महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। वहीं, वीडियो में बाद में मध्‍य प्रदेश सरकार की मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना का जिक्र किया गया है।

केंद्र सरकार की ऐसी किसी योजना के बारे में हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। इसके बाद हमने मानसून सत्र में पीएम मोदी के ऐसे किसी एलान को लेकर भी गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि पीएम मोदी ने ऐसी कोई घोषणा की है।

सर्चिंग में हमें एक्‍स (पूर्व में ट्विटर) पर पीआईबी (आर्काइव लिंक) की एक पोस्‍ट मिली। 17 अगस्‍त को की गई इस पोस्‍ट में वायरल दावे को फर्जी बताया गया है। इसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।

इस बारे में और सर्च करने पर हमें मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना के बारे में जानकारी मिली। 22 जुलाई 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पात्रता में संशोधन किया है। इनके आधार पर महिलाओं से आवेदन लेने का सिलसिला 25 जुलाई से शुरू होगा। महिलाएं अपना रजिस्‍ट्रेशन 20 अगस्त तक करा सकेंगी।”

25 जुलाई को प्रभात खबर में छपी खबर में लिखा है, “मध्‍य प्रदेश सरकार ने महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लाड़ली बहन योजना शुरू की थी। अब इसकी उम्र सीमा घटाकर 21 कर दी गई है। इस योजना के तहत प्रत्‍येक महिला को हर महीने 1 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। इस समय करीब 1.25 करोड़ महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है। 21 से 60 साल तक की उम्र की महिलाओं को इस योजना का फायदा मिल रहा है। इसके लिए महिलाओं को राज्‍य का मूल निवासी होना आवश्‍यक है।” मतलब यह योजना केवल मध्‍य प्रदेश की महिलाओं के लिए है।

सीएम लाड़ली बहना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस योजना के बारे में जानकारी देखी जा सकती है। इसमें लिखा है कि इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपये दिए जाएंगे। 28 जनवरी 2023 को मुख्‍यमंत्री ने इस योजना को लागू किए जाने की घोषणा की थी।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने मध्‍य प्रदेश सरकार की एपीआरओ बिंदू श्री से बात की। उनका कहना है, “यह योजना केवल मध्‍य प्रदेश की महिलाओं के लिए है। इस योजना का लाभ करीब सवा करोड़ महिलाओं को मिलना था, लेकिन अब इसमें आयु सीमा 23 साल से घटाकर 21 साल कर दी गई है, जिससे लाभार्थियों की संख्‍या करीब तीन लाख बढ़ सकती है। इसके तहत महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

इससे साफ होता है कि लाड़ली बहना योजना केंद्र सरकार नहीं चला रही है। मध्‍य प्रदेश सरकार इस योजना को चला रही है और इसके तहत महिलाओं को एक हजार रुपये दिए जाएंगे, न कि तीन हजार रुपये।

अंत में हमने भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। 8 जुलाई 2022 को बने इस पेज के करीब दो लाख 22 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: केंद्र सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत नहीं की है और न ही पीएम मोदी ने संसद में इस बारे में कोई घोषणा की है। हां, मध्‍य प्रदेश की सरकार ने जरूर इस तरह की योजना शुरू की है, लेकिन इसके तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

  • Claim Review : भाजपा सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत हर महिला को प्रत्‍येक माह 3 हजार रुपये मिलेंगे।
  • Claimed By : FB User- Tnf Today
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later