X
X

Fact Check: गदर 2 फिल्म देखते पीएम मोदी का एडिटेड वीडियो वायरल

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 17, 2023 at 05:52 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में उनके सामने टीवी पर गदर 2 फिल्म चल रही है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी सनी देओल की गदर 2 फिल्म देख रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में पीएम मोदी टीवी पर जुलाई, 2019 में चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देख रहे थे। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए वीडियो को एडिट कर गदर 2 फिल्म के विजुअल को जोड़ दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज ‘New movies trailers’ ने 14 अगस्त को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “gadar 2 par PM Narendra modi ji ka reaction”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो से जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। पर हमें कई खबरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो मिला। एएनआई ने 22 जुलाई 2019 को अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से असली वीडियो शेयर किया था। ट्वीट के साथ जानकारी दी गई है, ”#WATCH दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोपहर 2:43 बजे इसरो द्वारा #Chandrayaan2 लॉन्च का सीधा प्रसारण देखा।”

‘साक्षी टीवी’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी पीएम मोदी का असली वीडियो अपलोड मिला। वीडियो को 22 जुलाई 2019 को अपलोड किया गया था। यहां भी इसे चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का बताया गया है।

पीएम मोदी के इस वीडियो को इससे पहले भी कई बार अलग- अलग दावों के साथ एडिट कर के वायरल किया जा चुका है। हाल ही में इस वीडियो में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के प्रवचन का वीडियो जोड़ा गया था, और दावा किया गया था कि पीएम मोदी ने धीरेन्द्र शास्त्री के माता-पिता के प्रसंग वाली कथा के वीडियो को देखा है। विश्वास न्यूज की जांच में दावा गलत निकला था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने वीडियो को एडिटेड और दावे को फेक बताया है।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा वाले ग्रुप से जुड़ा हुआ है। यूजर को 26 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सनी देओल की फिल्म देखते हुए पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में पीएम मोदी टीवी पर जुलाई, 2019 में चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देख रहे थे, जिसमें गदर 2 फिल्म के वीडियो को जोड़ दिया गया है।

  • Claim Review : पीएम मोदी सनी देओल की गदर 2 फिल्म देख रहे हैं।
  • Claimed By : New movies trailers
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later