X
X

Fact Check : रक्षाबंधन बंपर धमाका को लेकर केबीसी कंपनी के नाम से वायरल किया जा रहा फर्जी पोस्ट

सोशल मीडिया पर केबीसी द्वारा राखी पर प्राइज देने के नाम से वायरल मैसेज फेक निकला। पोस्ट के साथ शेयर किया जा रहा मैसेज संदेहजनक है। साइबर एक्सपर्ट ने इस लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोगों को ठगने के लिए साइबर अपराधी रोजाना नए-नए तरीके अपना रहे हैं। आए दिन फ्री ऑफर, रिचार्ज और प्राइज के नाम पर कई फर्जी मैसेज वायरल होते रहते हैं। अब एक बार फिर से केबीसी के नाम पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राखी के मौके पर केबीसी कंपनी घर बैठे प्राइज जीतने का मौका दे रही है। पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फर्जी पाया। केबीसी के नाम से वायरल हो रही यह पोस्‍ट फेक है। राखी पर ऐसा कोई प्राइज नहीं दिया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इस तरह के कई दावों की पड़ताल कर यूजर्स को ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दे चुका है।

क्‍या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘पूजा शर्मा’ ने 16 अगस्त को पोस्ट को शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, “रक्षाबंधन बम्पर धमाका , जीतो इनाम छापर फाड़ के केबीसी कंपनी दे रहा है प्राइस घर  बैठे जीतने का मौका देर किस बात की है जवाब देने के लिए वेबसाइट को क्लिक करें,और जीतो लाखों का इनाम।’

इसे सच मानकर कई यूजर इसे समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले पोस्ट में दिए गए लिंक को ध्‍यान से देखा। पोस्‍ट में bumpper.rf.gd यूआरएल दिया हुआ है। जिससे इसके फ्रॉड लिंक होने का संदेह होता है।

हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया और सोनी टीवी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली, पर यहां केबीसी के नए अंदाज के साथ शुरू होने को लेकर कई पोस्ट मिले, जिसमें बताया गया कि इस बार केबीसी में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर ‘केबीसी 15’ में होने वाले बदलाव को लेकर खबर पढ़ी जा सकती है।

हमने पोस्ट में किए जा रहे दावे को लेकर सोनी टीवी की वेबसाइट को भी चेक किया। वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

यह पहली बार नहीं है, जब केबीसी को लेकर इस तरह का दावा वायरल हो रहा है। इससे पहले भी केबीसी के नाम पर 25 लाख की लॉटरी वाला मैसेज कई बार शेयर हुआ है। जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। आप केबीसी और अन्य फिशिंग लिंक्स से जुड़े फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ सकते हैं।

हमने दिल्ली पुलिस के साइबर सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। हमने उनके साथ सभी पोस्ट शेयर की। उन्होंने वायरल लिंक को फर्जी बताया है। साइबर क्रिमिनल इस तरह के मैसेज शेयर कर लोगों को अपनी जाल में फंसाते हैं। इस तरह के मैसेज मिलने पर पहले यूआरएल को ध्यान से देख लेना चाहिए। कंपनी या संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस बारे में चेक करना चाहिए, क्योंकि इस तरह की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया पर जरूर दी जाती है।

पड़ताल के अंत में हमने फेक लिंक को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर के लगभग 3 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर केबीसी द्वारा राखी पर प्राइज देने के नाम से वायरल मैसेज फेक निकला। पोस्ट के साथ शेयर किया जा रहा मैसेज संदेहजनक है। साइबर एक्सपर्ट ने इस लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है।

  • Claim Review : रक्षाबंधन बंपर धमाका केबीसी कंपनी दे रहा है प्राइस घर बैठे जीतने का मौका।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-पूजा शर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later