X
X

Fact Check: स्कूली छात्रा पर गाय के हमला करने का यह वीडियो फरीदाबाद नहीं, चेन्नई का है

स्कूल से घर लौट रही छात्रा पर गाय के हमला करने का वायरल वीडियो चेन्नई का है। वीडियो का हरियाणा के फरीदाबाद से कोई संबंध नहीं है। चेन्नई के वीडियो को कुछ लोग फरीदाबाद का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Aug 14, 2023 at 02:15 PM
  • Updated: Aug 16, 2023 at 06:27 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फरीदाबाद के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें सड़क पर जाती एक स्कूली छात्रा पर गाय को हमला करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि गाय ने लड़की को अपने सींगों से उठाकर पटका।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो फरीदाबाद का नहीं है, बल्कि चेन्नई की एमएमडीए कॉलोनी में हुई घटना का है। जहां एक 9 साल की बच्ची अपनी मां और भाई के साथ स्कूल से लौट रही है,तभी एक गाय ने हमला कर दिया। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट?

फेसबुक यूजर Narendra Kumar (आर्काइव लिंक) ने 11 अगस्त को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “हरियाणा सरकार पशुपालन विभाग के खिलाफ कब होगी कार्रवाई आए दिन ऐसी घटना घटी है। फ़रीदाबाद में गाय ने एक बच्ची पर हमला किया जिसमें वो गंभीर रूप से घायल हुयी।”

फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो से जुड़े कीवर्ड ( गाय लड़की हमला) से गूगल पर सर्च किया। सर्च के दौरान हमें कई न्यूज वेबसाइट पर वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट पब्लिश मिली। पर यहां इस वीडियो को फरीदाबाद का नहीं,चेन्नई का बताया गया है। दैनिक जागरण पर 10 अगस्त 2023 को वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित की हुई मिली। खबर में बताया गया, “चेन्नई में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां एक छात्रा पर गाय ने उस समय हमला कर दिया, जब वह अपनी मां और भाई के साथ स्कूल से वापस अपने घर जा रही थी। गाय के इस हमले में छात्रा के सिर पर गंभीर चोटें आई हैं, जिसके बाद उसको नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”  दैनिक जागरण इंग्लिश पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

‘न्यूज 7 तमिल प्राइम’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से रिपोर्ट को देखा जा सकता है। दिए गए डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, वीडियो चेन्नई का है।

न्यूज 18 पर 11 अगस्त 2023 को पब्लिश खबर में बताया गया, “बच्चे की मां की शिकायत और जांच के बाद गाय के मालिक 26 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ जानवर का ठीक से रखरखाव न करने और उसे इधर-उधर घूमने देने का मामला दर्ज किया गया है। मुख्य सचिव/ग्रेटर चेन्नई निगम आयुक्त, जे राधाकृष्णन ने निजी अस्पताल में लड़की से मुलाकात की और डॉक्टरों से उसकी चोटों और उसे दिए गए उपचार के बारे में पूछताछ की। राधाकृष्णन ने इस घटना को “बहुत दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए संवाददाताओं से कहा कि मवेशी मालिक पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।”

वायरल घटना से जुड़ी खबर को कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने चेन्‍नई के स्‍थानीय पत्रकार सुरेश मूर्ति से संपर्क किया। उनका कहना है, “यह घटना चेन्नई में कुछ दिन पहले ही हुई है। इसमें उचित कार्रवाई की जा रही है। बच्ची अभी ठीक है उसका उपचार चल रहा है।”

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Narendra Kumar‘ की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक यूजर दिल्ली का रहने वाला है। यूजर को लगभग 6 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: स्कूल से घर लौट रही छात्रा पर गाय के हमला करने का वायरल वीडियो चेन्नई का है। वीडियो का हरियाणा के फरीदाबाद से कोई संबंध नहीं है। चेन्नई के वीडियो को कुछ लोग फरीदाबाद का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : फ़रीदाबाद में गाय ने एक बच्ची पर हमला किया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-Narendra Kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later