X
X

Fact Check : तुर्किये में बाइक समेत पहाड़ों से गिरने का पुराना वीडियो चमोली के नाम पर वायरल

यह वीडियो तुर्किये के अडाना का है। वहां पिछले साल एक शख्‍स अपनी बाइक समेत पहाड़ों से नीचे गिर गया था। अब उसी घटना के वीडियो को चमोली का बताकर वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्तराखंड में बारिश और भूस्‍खलन के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक युवक को बाइक सहित खाई में गिरता हुआ दिखाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल वीडियो का चमोली से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो तुर्किये के अडाना का है। वहां पिछले साल एक शख्‍स अपनी बाइक समेत पहाड़ों से नीचे गिर गया था। अब उसी घटना के वीडियो को चमोली का बताकर वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज “द पब्लिक मैटर” ने 1 अगस्‍त को एक वीडियो अपलोड करते हुए इसे चमोली का बताते हुए लिखा, “चमोली: सड़क से खाई में लुढ़कता गया बाइक सहित युवक।”

फैक्‍ट चेक के उद्देश्य से वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे चमोली का समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

चमोली के नाम पर वायरल वीडियो की सत्‍यता जांचने के लिए हमने सबसे पहले इसे ध्‍यान से देखा । फेसबुक पोस्‍ट पर अपलोड वीडियो में चमोली पुलिस के एक ट्विटर का भी जिक्र किया गया था। इसलिए हमने सबसे पहले चमोली पुलिस के ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। 31 जुलाई को हमें वायरल वीडियो यहां मिला। इसे अपलोड करते हुए लिखा गया कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में जल्दबाजी कर जान जोखिम में न डालें। सड़क मार्ग के पूर्णतया खुलने पर ही अपनी यात्रा में आगे बढे़। ट्वीट में यह नहीं बताया गया कि वीडियो कहां का है।

इनविड टूल की मदद से इस वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल की मदद से खोजना शुरू किया । एक यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो शॉर्टस के रूप में 9 अगस्‍त 2022 को अपलोड मिला। इस वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो का लंबा वर्जन एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 14 अगस्‍त 2022 को अपलोड किया गया। तुर्की भाषा में इस वीडियो पर लिखा गया कि एक शख्‍स अडाना में अपनी मोटरसाइकिल समेत 50 मीटर नीचे गिर गया।

जांच को आगे बढ़ाते हुए अडाना के बारे में सर्च किया । पता चला कि अडाना तुर्किये का एक शहर है। वीडियो में इस्‍तेमाल की गई तुर्की भाषा और अडाना शहर के जिक्र से यह बात साबित हो गई कि वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है।

गूगल सर्च के दौरान हमें तुर्किये की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 12 अगस्‍त 2022 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि अडाना में अपने दोस्तों के साथ प्राकृतिक नजारों को करीब से देखने के लिए यात्रा पर गया कादिर पुलोग्लू (56) नाम का एक व्यक्ति अपनी मोटरसाइकिल पर 50 मीटर की चट्टान से गिर गया। पूरी खबर को यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में दैनिक जागरण, चमोली के प्रभारी देवेंद्र रावत से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को साझा किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि चमोली में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

जांच के अंत में विदेश के वीडियो को भारत का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि “द पब्लिक मैटर” नाम के इस पेज को आठ हजार से ज्‍यादा लोगों ने लाइक किया हुआ है , जबकि फॉलो करने वालों की तादाद 13 हजार के करीब है। “द पब्लिक मैटर” उत्तराखंड के लोहाघाट से संचालित होता है। इस पेज पर उत्तराखंड से जुड़ी खबरें मिलती हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। तुर्किये के पुराने वीडियो को कुछ लोग उत्तराखंड के चमोली का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : चमोली में बाइक सवार पहाड़ों से नीचे गिरा
  • Claimed By : फेसबुक पेज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later