X
X

Fact Check: टेबिल टेनिस खेलते रोबोट का यह वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है, असली नहीं

सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा रोबोट का टेबिल टेनिस खेलते हुए वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है। यह वास्‍तविक नहीं है।

table tennis, wang yang, slovakia,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर टेबिल टेनिस खेलते एक रोबोट का वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें रोबोट पुरुष खिलाड़ी को हराते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इसे असली समझकर शेयर करते हुए सवाल कर रहे हैं कि क्‍या इंसान कभी रोबोट को हरा पांएगे?

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है, असली नहीं। असली वीडियो में स्‍लोवाकिया के खिलाड़ी यांग वांग हैं, रोबोट नहीं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘एंटोनेल नेकुलाई‘ (आर्काइव लिंक) ने 23 जुलाई को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“An intriguing future awaits us…”

(एक दिलचस्प भविष्य हमारा इंतजार कर रहा है…)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसके कीफ्रेम्‍स निकालकर उनको गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च करने पर हमें पता चला कि ट्विटर यूजर तेंसु येगेन (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। इसे 23 जुलाई को अपलोड किया गया है।

https://twitter.com/TansuYegen/status/1682956276169420800

ट्वीट के जवाब में कुछ यूजर्स ने इसे डिजिटली क्रिएटेड बताया, जबकि कुछ ने इसका ऑरिजिनल वीडियो भी ट्वीट किया। बाद में यह वीडियो पोस्‍ट करने वाले यूजर ने भी माना, “यह एडिटेड है, लेकिन यह भविष्‍य को दिखाता है।”

इस बारे में और सर्च करने पर हमें यूट्यूब चैनल ‘जन वलेंटा-टेबिल टेनिस’ पर भी वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो मिला। इसे 24 मार्च 2023 को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्‍शन में लिखा है, “यह बेहतरीन खेल खेलने वाले खिलाड़ी यांग वांग हैं।” खिलाड़ी की जर्सी पर भी लिखा है, Slovakia, Wang।

इसमें और वायरल वीडियो में बस इतना ही फर्क है कि शेयर किए जा रहे वीडियो में रोबोट खेल रहा है, जबकि असली वीडियो में इंसान।

कीफ्रेम को यांडेक्‍स रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें रेडिट की वेबसाइट पर भी इस इससे मिलता-जुलता वीडियो मिला। इसमें रोबोट की जगह पुरुष खिलाड़ी को देखा जा सकता है। 4 मई 2023 को अपलोड वीडियो में एक यूजर davidcj64 ने जानकारी दी है, “यह खिलाड़ी स्लोवाकिया का यांग वांग है, जो बुंडेसलिगा में पेशेवर रूप से खेलते हैं। यह जर्मनी में खेला गया एक लीग मैच है।”

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने वीडियो एक्‍सपर्ट अरुण कुमार से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “यह डिजिटली क्रिएटेड वीडियो है। इसे ग्राफिक्‍स की मदद से तैयार किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है कि यह वीडियो कहां का और कब का है। हालांकि, इंटरनेट पर मौजूद वीडियो से यह तो साफ है कि वायरल वीडियो वास्‍तविक नहीं है।

अंत में हमने वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह यूएसए के साउथ कैरोलिना में रहते हैं। उनको 153 यूजर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा रोबोट का टेबिल टेनिस खेलते हुए वीडियो डिजिटली क्रिएटेड है। यह वास्‍तविक नहीं है।

  • Claim Review : टेबिल टेनिस मैच में रोबोट ने इंसान को हरा दिया।
  • Claimed By : FB User- Antonel Neculai
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later