X
X

Fact Check: अक्षय कुमार ने फैन्स से नहीं की इमरान खान को फॉलो करने की अपील, डीप फेक वीडियो हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अक्षय कुमार का वीडियो डीप फेक है। ऑरिजिनल वीडियो में अक्षय कुमार अपने एल्बम ‘फिलहाल 2’ के रिलीज के मौके पर फैंस से रील्स बनाकर उन्हें टैग करने के लिए कह रहे थे। इस वीडियो में मूल आवाज को हटा दिया गया है और एक डबिंग आवाज़ जोड़ी गई है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 24, 2023 at 05:22 PM
  • Updated: Jul 25, 2023 at 09:17 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें एक कार के अंदर देखा जा सकता है और वीडियो में वह कथित तौर पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सोशल मीडिया खासतौर पर टिकटॉक पर फॉलो करने की बात करते नजर आ रहे हैं। वीडियो शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अक्षय कुमार इमरान खान के सपोर्ट में उतरे हैं और उन्होंने ये वीडियो शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। अक्षय कुमार का वीडियो डीप फेक है। ऑरिजिनल वीडियो में अक्षय कुमार अपने एल्बम ‘फिलहाल 2’ के रिलीज के मौके पर फैंस से रील्स बनाकर उन्हें टैग करने के लिए कह रहे थे। इस वीडियो में मूल आवाज को हटा दिया गया है और एक डबिंग आवाज़ जोड़ी गई है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”अक्षय कुमार ने भी इमरान खान के पक्ष में बात की.”

पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करते हुए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को गौर से सुना, वीडियो में टिकटॉक का ज़िक्र है, जबकि भारत सरकार ने चीन के खिलाफ आर्थिक कार्रवाई करते हुए टिकटॉक को साल 2020 में बैन कर दिया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अक्षय कुमार के फ्रेम के स्क्रीनग्रैब को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें 9 जुलाई 2021 को उनके वेरिफाइड हैंडल पर अपलोड किया गया यह वीडियो मिला। वीडियो में अक्षय कुमार को ‘फिलहाल 2’ पर रील बनाने के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में वह इमरान खान से जुड़ी कोई बात कहते नजर नहीं आए।

मूल वीडियो को अक्षय कुमार के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर भी देखा जा सकता है। वायरल वीडियो से जुड़ी खबर कई वेबसाइट पर पढ़ी जा सकती है।

वायरल वीडियो को ध्यान से सुनने पर साफ पता चलता है कि यह अक्षय कुमार की आवाज नहीं है। हमने वायरल वीडियो के ऑडियो और अक्षय कुमार के असली वीडियो के ऑडियो की तुलना की तो वायरल वीडियो का ऑडियो की आवाज भारी है, जो अक्षय कुमार की आवाज से थोड़ी अलग है।

वायरल वीडियो के बारे में पुष्टि के लिए हमने मुंबई स्थित वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग  छापेकर से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो फर्जी है, अक्षय कुमार ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर द्वारा इमरान खान के समर्थन में पोस्ट शेयर किये जाते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अक्षय कुमार का वीडियो डीप फेक है। ऑरिजिनल वीडियो में अक्षय कुमार अपने एल्बम ‘फिलहाल 2’ के रिलीज के मौके पर फैंस से रील्स बनाकर उन्हें टैग करने के लिए कह रहे थे। इस वीडियो में मूल आवाज को हटा दिया गया है और एक डबिंग आवाज़ जोड़ी गई है।

  • Claim Review : ''अक्षय कुमार ने भी इमरान खान के पक्ष में बात की
  • Claimed By : Noor Ayaz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later