X
X

Fact Check : कुल्लू नहीं, इंडोनेशिया में 2016 में आई आपदा का है ये वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का कुल्लू से कोई संबंध नहीं है, असल में यह वीडियो जून 2016 का है। वीडियो इंडोनेशिया के सांगिहे में हुई एक घटना का है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jul 21, 2023 at 03:47 PM
  • Updated: Jul 21, 2023 at 05:37 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में प्राकृतिक आपदा थमने का नाम नहीं ले रही है। एक के बाद एक क्षेत्र में बादल फटने की सूचना आ रही है। सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों को जगह-जगह जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें बादल फटने के बाद लोगों को भागते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर इसे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का कुल्लू से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2016 में इंडोनेशिया के सांगिहे में हुई घटना का है, जिसे अब कुल्लू की हालिया स्थिति से जोड़कर गलत दावों के साथ यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सुकेत देवता’ ने 12 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ऐसे फटता है बादल, लाइव देखें और शेयर जरुर करे। रक्षा करें हिमाचल की भगवान।”

ऐसे ही एक अन्य यूजर ‘गोठवाल आशुतोष सिंह’ ने भी 17 जुलाई को वीडियो को कुल्लू का बताकर शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर डालकर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट ‘ऑफिशियल आई न्यूज’ (Official iNews ) के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिली। 23 जून 2016 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, सांगिहे, दक्षिण सुलावेसी में अचानक आई बाढ़ का वीडियो। वीडियो में वायरल वीडियो को 12 सेकंड से लेकर 20 सेकंड के बीच देखा जा सकता है।

हमें सर्च के दौरान इंडोनेशियाई की एक न्यूज वेबसाइट liputan6.com पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, उत्तरी सुलावेसी के संगीहे में भूस्खलन और बाढ़ प्रभावित ताहुना जिले को एक शौकिया वीडियोग्राफर द्वारा रिकॉर्ड किया गया। वीडियो में निवासी खुद को बचाने के लिए भागते दिख रहे हैं।” पूरी खबर यहां देखें।

हमे वायरल वीडियो ‘फेबी मैनेटर’ (Feby Manatar ) नाम की फेसबुक यूजर द्वारा भी शेयर किया गया मिला। वीडियो को 22 जून 2016 को शेयर किया गया है, जबकि कैप्शन में 21 जून 2016 लिखा हुआ है।

अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, हिमाचल प्रदेश के स्टेट एडिटर नवनीत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, वीडियो हिमाचल के कुल्लू का नहीं है। उन्होंने वायरल दावे को भी गलत बताया है और कहा, कुछ लोग किसी और जगह के वीडियो को हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों का बताकर शेयर कर रहे हैं।

पहले भी हिमाचल के नाम से कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए गए, जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की है। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

कई न्यूज वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट्स से पता चला, ” मनाली के वाम तटमार्ग के करजां व जगतसुख में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। आधी रात को नालों में पानी बढ़ गया। करजां नाले ने भारी तबाही मचाई है जबकि जगतसुख के नेहलु नाले का पानी लोगों के घरों में घुस गया। इससे पहले हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक बार फिर से भारी बारिश ने तबाही मचाई है। कुल्लू के सेउबाग और काईस में बादल फटा है। यहां पर बादल फटने से फ्लैश फ्लड आया है। फ्लश फ्लड में बहने से एक शख्स की मौत हो गई है, जबकि 3 अन्य घायल हैं। काईस और सेउबाग में घरों में मलबा घुस गया है और साथ ही कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर हिमाचल प्रदेश का रहने वाला है। यूजर को 29 हजार लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का कुल्लू से कोई संबंध नहीं है, असल में यह वीडियो जून 2016 का है। वीडियो इंडोनेशिया के सांगिहे में हुई एक घटना का है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : कुल्लू में बादल फटने का दृश्य।
  • Claimed By : सुकेत देवता
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later