X
X

Fact Check: अयोध्या में युवती की खुदकुशी का मामला गलत दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मामला खुदकुशी का निकला। रेप और हत्या की बात मनगढ़ंत निकली। पुलिस ने भी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए कन्फर्म किया कि युवती के साथ रेप नहीं हुआ था और फांसी लगाने के कारण गला घुटने से युवती की मृत्यु हुई थी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक रस्सी से लटकी युवती की तस्वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में इस युवती के साथ रेप कर उसकी हत्या कर दी गयी।

विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से वायरल पोस्‍ट की जांच की और पाया कि मामला खुदकुशी का था। पुलिस ने  भी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए कन्फर्म किया कि युवती के साथ रेप नहीं हुआ था और फांसी लगाने के कारण गला घुटने से युवती की मृत्यु हुई थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर ‘ताज़ा तमाचा @cibnews__   ‘ ने 17 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “अयोध्या के लुत्फाबाद बिछौली स्थित योगी वीर बाबा के मंदिर के द्वार पर एक युवती का शव संदिग्ध हालत में फंदे से लटका हुआ मिला। बताया जा रहा है लड़की के साथ रेप करके मंदिर के गेट पर लटका दिया गया फंदे से। ये सब चल क्या रहा है?”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

https://twitter.com/cibnews__/status/1680768279416303617
https://twitter.com/toffik_raja/status/1681192447186198528

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले पोस्ट को ठीक से देखा। हमें इस ट्वीट के रिप्लाई में 17 जुलाई को अयोध्या पुलिस के ऑफिशियल अकाउंट द्वारा लिखा गया एक रिप्लाई मिला, जिसमें लिखा था -“सन्दर्भित प्रकरण में परिवार से प्राप्त सूचना पर पैनल द्वारा पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गयी है, पीएम रिपोर्ट मे मृत्यु का कारण एन्टी-मार्टम  हैंगिंग आया है। ट्वीट मे तथ्यों को बढा-चढाकर लिखा गया है, जिसका अयोध्या पुलिस खंडन करती है,कृपया भ्रामक खबरें ना फैलाये।”

इस ट्वीट में अयोध्या पुलिस के एक दूसरे  ट्वीट को कोट ट्वीट किया गया था, जिसमें लिखा था- “दिनांक 13.07.23 को थाना बीकापुर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम लुत्फाबाद बिछौली एक युवती द्वारा गले मे दुपट्टा लगा कर आत्महत्या कर लेने के संबंध मे अयोध्या पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही के सम्बन्ध मे #CO_बीकापुर की बाइट।” साथ में दिए गए वीडियो में भी यही बताया गया कि मौत का कारण खुदकुशी थी। और युवती के परिवार ने भी इस मामले में कोई कार्यवाही की मांग नहीं की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। हमें इस मामले में कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं। कहीं भी रेप या हत्या के बारे में कुछ नहीं कहा गया था।

अंत में हमने दैनिक जागरण के अयोध्या कॉरेस्पॉन्डेंट रामशरण अवस्थी से संपर्क साधा। उन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा, “यह मामला खुदकुशी का था, हत्या और रेप का नहीं। परिवार के अनुसार, युवती डिप्रेशन का शिकार थी।”

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। ट्विटर यूजर ताज़ा चमचा  को सात हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मामला खुदकुशी का निकला। रेप और हत्या की बात मनगढ़ंत निकली। पुलिस ने भी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए कन्फर्म किया कि युवती के साथ रेप नहीं हुआ था और फांसी लगाने के कारण गला घुटने से युवती की मृत्यु हुई थी।

  • Claim Review : लड़की के साथ रेप करकर मंदिर के गेट पर लटका दिया गया फंदे से।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर 'ताज़ा तमाचा @cibnews__   ‘ ने 17 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “अयोध्या के लुत्फाबाद बिछौली स्थित योगी वीर बाबा के मंदिर के द्वार पर एक युवती का शव संदिग्ध हालत में फंदे से लटका हुआ मिला। बताया जा रहा है लड़की के साथ रेप करके मंदिर के गेट पर लटका दिया गया फंदे से। ये सब चल क्या रहा है?”
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later