X
X

Fact Check :  शिव तांडव स्तोत्र गाते हुए असदुद्दीन ओवैसी का वीडियो एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असदुद्दीन ओवैसी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में वो मुस्लिम समुदाय के खिलाफ चल रही कैंपेन के बारे में स्पीच देते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को एडिट कर शिव तांडव से बदल दिया गया है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 18, 2023 at 05:01 PM
  • Updated: Jul 19, 2023 at 02:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि असदुद्दीन ओवैसी ने शिव तांडव स्तोत्र गाया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असदुद्दीन ओवैसी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में वो मुस्लिम समुदाय के खिलाफ चल रही कैंपेन के बारे में स्पीच देते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को एडिट कर शिव तांडव से बदल दिया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर ‘साउड ऑफ सनातन’ ने 17 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “शिव तांडव ओवैसी जी से सुने। सनातन पावर।”

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

वायरल वीडियो को गौर से देखने पर हमने पाया कि असदुद्दीन ओवैसी की लिपसिंग काफी अजीब है। इसके एडिटेड होने का संदेह हुआ। इसके बाद हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो न्यूज18 उर्दू के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 26 अक्टूबर 2022 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, ”वायरल वीडियो कर्नाटक के बीजापुर में हुई एक रैली का है। कर्नाटक में नगर निकाय चुनाव से पहले वो रैली को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे। वीडियो में उन्हें चुनाव और मुस्लिम समुदाय के खिलाफ चल रही कैंपेन के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को देखने के बाद हमने पाया कि इस वीडियो में वे कहीं भी भजन नहीं गाते हैं। ऑडियो को एडिटिंग की मदद से जोड़ा गया है।”

अब बारी थी वायरल ऑडियो के बारे में सर्च करने की। हमने गूगल पर एक बार फिर संबंधित  कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल ओडियो से जुड़ा एक वीडियो ‘दीप त्रिवेदी ऑफिशियल’ नामक एक अकाउंट पर मिला। वीडियो को 20 अप्रैल 2020 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के अनुसार, ”रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद द्विवेदी ने गाया है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने एआईएमआईएम के प्रवक्ता मोहम्मद सलमान से संपर्क किया। उन्होंने दावे को गलत और वीडियो को एडिटेड बताया है। 

अंत में हमने एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर को 551 लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असदुद्दीन ओवैसी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में वो मुस्लिम समुदाय के खिलाफ चल रही कैंपेन के बारे में स्पीच देते हुए नजर आ रहे हैं, जिसके ऑडियो को एडिट कर शिव तांडव से बदल दिया गया है। 

  • Claim Review : ओवैसी ने गाया शिव तांडव।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर साउड ऑफ सनातन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later