X
X

Fact Check : पानी से भरी रोड पर चलती बस का वीडियो जयपुर का है, दिल्ली का नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पानी से भरी रोड पर चलती बस के वायरल वीडियो का दिल्ली से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2020 का है और जयपुर का है, जिसे अब गलत दावों के साथ यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 17, 2023 at 01:06 PM
  • Updated: Jul 18, 2023 at 09:13 AM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्ली)। दिल्ली की यमुना नदी में आई बाढ़ के कारण दिल्ली के कई इलाके डूब गए हैं। इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर पानी में चलती हुई एक बस के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली का है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का दिल्ली से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2020 का है और जयपुर का है, जिसे अब गलत दावों के साथ यूजर्स शेयर कर रहे हैं। पहले भी यह वीडियो गलत दावों के साथ वायरल हो चुका है।

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘इंडिया समाचार 27’ ने 14 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, डूब गई दिल्ली ! बाढ़ के खतरे के बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि सड़क पर इतना पानी भरा हुआ है कि पानी बस में घुस गया है। #WATCH

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर शेयर करें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें इसका एक लंबा वर्जन ‘खास खबर’ नामक एक यूट्यूब चैनल पर 11 अगस्त 2020 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “वायरल वीडियो जयपुर का है।” वीडियो को गौर से देखने पर हमने पाया कि वीडियो में एक जगह बस पर जयपुर बस लिखा हुआ है। वीडियो में 54 सेकेंड पर एक बोर्ड पर ‘नसियां भट्टारकजी’ लिखा हुआ नजर आता है। इसके बारे में सर्च करने पर हमने पाया कि यह जगह जयपुर में स्थित है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट ‘पत्रिका‘ और ‘खास खबर‘ की न्यूज वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 11 अगस्त 2020 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “जयपुर में मूसलाधार बारिश से जगह-जगह पानी भर गया। शहर के मुख्य मार्ग टोंक रोड पर नारायण सिंह सर्किल तिराहे पर तो लो-फ्लोर बस के अंदर पानी घुस आया। साथ ही अन्य वाहन चालकों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।”

साल 2020 में एनडीटीवी के पत्रकार उमाशंकर सिंह ने भी इस वीडियो को जयपुर का बताते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो साल 2020 में आई भारी बारिश के बाद का है।”

सोशल मीडिया पर पहले भी कई बार यह दावा वायरल हो चुका है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 566 लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पानी से भरी रोड पर चलती बस के वायरल वीडियो का दिल्ली से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2020 का है और जयपुर का है, जिसे अब गलत दावों के साथ यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : दिल्ली में आई बाढ़ का वीडियो।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर ‘इंडिया समाचार 27’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later