X
X

Fact Check : श्रीनगर में आतंकी पकड़े जाने के नाम पर शेयर किया जा रहा है ब्राज़ील का पुराना वीडियो

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। ब्राज़ील में एक लड़के को हिरासत में लिये जाने के पुराने वीडियो को श्रीनगर में आतंकवादी पकड़े जाने के दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में पुलिस को एक व्यक्ति का पीछा करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में पुलिस की गाड़ी बाइक सवार को रोकने की कोशिश करती है और गाड़ी से टक्कर लगने पर युवक गिर जाता है। तभी एक पुलिसकर्मी गाड़ी से निकलकर बाइक सवार पर कूद पड़ता है और उसे जमीन पर गिरा देता है। कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो श्रीनगर में सुरक्षाकर्मियों द्वारा एक आतंकवादी को पकड़े जाने का है।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो साल 2021 में ब्राज़ील में हुई एक घटना का है, जिसे श्रीनगर में आतंकवादी पकड़े जाने के दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘उतिष्ठ भारत’ ने 15 जुलाई को एक वीडियो शेयर किया है और लिखा है, “जय हिंदू राष्ट्र

यह श्रीनगर है और विशेष सुरक्षा बल के कमांडो एक आतंकवादी की बाइक को रोकते हैं और आतंकवादी को प्रतिक्रिया के लिए समय दिए बिना उसे अपनी गिरफ्त में ले लेते हैं।

ऐसा 370 और 35a हटने के बाद ही मुमकिन हुआ था पर सुप्रीम कोर्ट नहीं चाहती कुछ अच्छा हो भारत में …”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले वीडियो के कई की-फ्रेम्स निकाले। फिर इन्‍हें कीवर्ड और गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि यह वीडियो साल 2021 में भी श्रीनगर का बताकर शेयर शेयर किया गया था।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो ‘LLN NYC ‘ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिली। 5 अगस्त 2021 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो ब्राज़ील का है।

सर्च के दौरान हमें एक ब्राज़ील न्यूज मैगज़ीन ‘istoe.com’ की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट को 2 अगस्त 2021 को प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया गया था कि यह घटना 1 अगस्त 2021 को ब्राज़ील के पेरोला में हुई थी। जहां 17 साल के लड़के को पुलिस ने ‘संदिग्ध कार्य’ करते हुए देखा और उसे रुकने को कहा, लेकिन वो भागने लगा। इस घटना का वीडियो वहां खड़े लोगों ने बना लिया और पुलिस के इस एक्शन का वीडियो चर्चा में आ गया।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट ‘RICtv ‘ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 3 अगस्त 2021 को अपलोड वीडियो में भी यह घटना ब्राज़ील की बताई गई है। ब्राज़ील की कई न्यूज वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने कश्मीर के स्थानीय पत्रकार जुन्नैद पीर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि  वीडियो श्रीनगर का नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने ब्राज़ील के वीडियो को श्रीनगर का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘उतिष्ठ भारत’ के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर दिल्ली का रहने वाला है। यूजर के 517 फ्रेंड्स हैं।

पहले भी ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। तब विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की जांच की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। ब्राज़ील में एक लड़के को हिरासत में लिये जाने के पुराने वीडियो को श्रीनगर में आतंकवादी पकड़े जाने के दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : श्रीनगर में एक आतंकवादी गिरफ्तार
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -उतिष्ठ भारत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later