X
X

Fact Check : कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज के नाम पर वायरल हुआ पांच साल पुराना वीडियो

वीडियो त्रिपुरा के कांग्रेस विधायक गोपाल चंद्र रॉय के नाम से यूट्यूब पर पांच साल से मौजूद है। वायरल वीडियो का डॉ. उदित राज से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज के नाम पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में एक शख्‍स को फुटबॉल पर किक मारने के चक्‍कर में गिरते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स उदित राज का मजाक उड़ाते हुए इस वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल यह वीडियो त्रिपुरा के कांग्रेस विधायक गोपाल चंद्र रॉय के नाम से यूट्यूब पर पांच साल से मौजूद है। वायरल वीडियो का डॉ. उदित राज से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ओम दत्‍त ने 9 जुलाई को एक एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “मैच का प्रारंभ कराते हुए आदरणीय डॉक्टर साहब श्री उदित राज भाई|”

वीडियो को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का कंटेंट यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने उदित राज के नाम पर वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके बाद इन कीफ्रेम्‍स को गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें द कॉरेस्पॉन्डेंट नाम के एक यूट्यूब चैनल पर पांच साल पहले अपलोड असली वीडियो मिला। 11 अगस्‍त 2017 को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि विधायक गोपाल चंद्र रॉय फुटबॉल को किक मारते समय फिसल गए। वह एक फुटबॉल टूर्नामेंट के उद्घाटन के लिए गए थे।

सर्च के दौरान यही वीडियो एसटीवी त्रिपुरा नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 9 अगस्‍त 2017 को पोस्‍ट किया गया था। इसमें बताया गया कि अगरतला के मैदान में विधायक गोपाल चंद्र् रॉय गिर गए।

https://www.youtube.com/watch?v=608sbcYV1w8

इसी तरह 13 अगस्‍त 2017 को भी यह वीडियो अपलोड मिला। एक यूट्यूब चैनल ने वीडियो को अपलोड करते हुए बताया कि विधायक गोपाल चंद्र रॉय फुटबॉल को किक मारते समय घायल हो गए। वीडियो को देखकर साफ पता चल रहा है कि वायरल वीडियो और यूट्यूब पर गोपाल चंद्र रॉय के नाम से अपलोड वीडियो एक ही है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए डॉ उदित राज से संपर्क किया। उनकी ओर से बताया गया कि वायरल वीडियो उनका नहीं है। उनकी छवि को धूमिल करने के लिए ऐसी शरारत की गई है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। कांग्रेस नेता उदित राज के नाम पर जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह उनका नहीं है। यह वीडियो पांच साल से त्रिपुरा के विधायक गोपाल चंद्र रॉय के नाम से यूट्यूब पर अपलोड है।

  • Claim Review : उदित राज का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ओम दत्‍त
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later