X
X

Fact Check : महिला क्रिकेटर राशि कनौजिया के नाम पर अन्य युवती की तस्वीर हो रही है वायरल

वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की जा रही तस्‍वीर राशि कनौजिया की नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुनी गईं राशि कनौजिया के नाम पर किसी अन्‍य युवती की तस्‍वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर यह तस्‍वीर वायरल है। कुछ यूजर्स बधाई देते हुए वायरल तस्‍वीर वाली युवती को राशि कनौजिया समझ रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की जा रही तस्‍वीर राशि कनौजिया की नहीं है। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज के साथ अपनी तस्‍वीर भी शेयर की। वायरल और असली तस्‍वीर में दिख रहीं युवती अलग-अलग हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर चौधरी उपेन्द्र सिंह ने 5 जुलाई को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि आगरा की बेटी राशि कनौजिया जी को भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चयनित होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

https://twitter.com/ALOKSIN80726973/status/1676459119971123201

पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले राशि के नाम पर वायरल तस्‍वीर के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च करने पर यह तस्‍वीर हमें ‘Neha Kumari दोस्ती करोगे’ नाम के फेसबुक पेज पर मिली। यहां पर अलग-अलग लड़कियों और औरतों की तस्‍वीरों का दुरुपयोग किया गया है। राशि के नाम पर वायरल तस्‍वीर को इस पेज पर 3 फरवरी 2022 को अपलोड किया गया था। इसके अलावा भी फेसबुक के कई अकाउंट और पेज पर भी यह तस्‍वीर मिली।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। राशि कनौजिया के बारे में सर्च करने पर कई न्‍यूज वेबसाइट पर उनके सेलेक्‍शन से जुड़ी खबर मिली। जागरण डॉट कॉम ने तीन जुलाई 2023 को पब्लिश एक खबर में बताया, “राशि कनौजिया को बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुना गया है। राशि कनौजिया बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में 13 जून से चल रहे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के शिविर में भाग ले रही थीं। बीसीसीआइ द्वारा कराए गए मिनी आइपीएल में वह विजेता सुपरनोवा टीम की सदस्य रही थीं। पिछले वर्ष उन्होंने घरेलू महिला क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाए थे। उप्र की अंडर-23 टीम की वह कप्तान रह चुकी हैं। राशि ने दो माह पूर्व ही वेस्टर्न रेलवे, मुंबई ज्वाइन किया है। वह उप्र की सीनियर टीम की सदस्य हैं।” पूरी खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में राशि कनौजिया से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि तस्‍वीर में दिख रही युवती वह नहीं है। यह किसी और की तस्‍वीर है। राशि ने विश्‍वास न्‍यूज के साथ अपनी असली तस्‍वीर भी शेयर की। नीचे आप राशि की असली और फेक तस्‍वीर देख सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से यह कन्‍फर्म नहीं कर सकता है कि वायरल तस्‍वीर वाली युवती कौन है,लेकिन यह तय है कि तस्‍वीर राशि कनौजिया की नहीं है।

निष्‍कर्ष : वायरल तस्‍वीर राशि कनौजिया की नहीं है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि यह तस्‍वीर कई सालों से इंटरनेट पर वायरल है।

  • Claim Review : महिला क्रिकेटर राशि कनौजिया की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर चौधरी उपेन्द्र सिंह
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later