X
X

Fact Check : उर्फी नहीं गई बागेश्वर धाम, गुरुद्वारे जाने के वीडियो को एडिट कर किया जा रहा शेयर

एक्ट्रेस उर्फी जावेद के बागेश्वर धाम जाने का वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में फर्जी निकला। वायरल वीडियो साल 2023 का है, जब उर्फी मुंबई स्थित एक गुरुद्वारे गई थी। उर्फी जावेद और धीरेंद्र शास्त्री के अलग-अलग वीडियो को जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नामी-गिरामी सितारों के बागेश्वर धाम जाने को लेकर समय-समय पर कई प्रकार के फर्जी पोस्ट वायरल होते रहते हैं। अब कुछ वीडियो को पोस्ट कर उनके माध्यम से दावा किया जा रहा है कि उर्फी जावेद बागेश्वर धाम पहुंची, जहां उन्होंने पंडित धीरेंद्र शास्त्री का आशीर्वाद लिया।

विश्वास न्यूज ने उर्फी जावेद के बागेश्वर धाम जाने के वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो जनवरी 2023 का है, जब वो मुंबई के अंधेरी में एक गुरुद्वारे पहुंची थी, जहां उन्हें ट्रेडिशनल लुक में देखा गया था। इसी वीडियो को अन्य वीडियो के साथ एडिट कर सोशल मीडिया यूजर्स अलग-अलग दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Govind Gupta ने 4 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, उर्फी जावेद पहुंची.. बागेश्वर धाम..।

#urfijavedvideo #UrfiJavedNews #bageshwardhamsarkar #latestnewstoday #explore #foryou #newsviral

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने टीवी एक्ट्रेस उर्फी जावेद के बागेश्वर धाम जाने को लेकर वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि उर्फी कभी बागेश्वर धाम गई  थी।

यहां से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और वीडियो के स्क्रीनशॉट का गूगल इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट एबीपी लाइव की वेबसाइट पर मिली। 28 जनवरी 2023 को पब्लिश खबर में बताया गया, “वायरल वीडियो गुरुद्वारे का है। उर्फी का यह वीडियो खूब वायरल हुआ था।”

‘न्यूज नेशन टीवी’ की वेबसाइट पर भी 28 जनवरी 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। खबर के मुताबिक, “उर्फी जावेद अपने अजीबोगरीब आउटफिट्स को लेकर सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। 28 जनवरी को एक्ट्रेस मुंबई के अंधेरी में एक गुरुद्वारे पहुंची, जहां उन्हें ट्रेडिशनल लुक में देखा गया। उसी दौरान का एक वीडियो उर्फी का सामने आया, जिसमें वो गुरुद्वारे में लोगों को प्रसाद बांटते हुए नजर आ रही हैं। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था।”

उर्फी जावेद का वायरल वीडियो ‘instantbollywood ‘ के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी देखा जा सकता है। वीडियो को 28 जनवरी 2023 को शेयर किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस विषय में उर्फी जावेद से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि वह कभी भी बागेश्वर धाम नहीं गई।

हमने नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ भरत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि बॉलीवुड का कोई भी एक्टर बागेश्वर धाम नहीं आया है। अगर आता तो उन्हें इस बारे में खबर ज़रूर होती।

पहले भी कई मशहूर हस्तियों के बागेश्वर धाम जाने को लेकर ऐसे फर्जी दावे सोशल मीडिया पर वायरल किए जा चुके हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी उन फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का रहने वाला है। यूजर को फेसबुक पर 2 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: एक्ट्रेस उर्फी जावेद के बागेश्वर धाम जाने का वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में फर्जी निकला। वायरल वीडियो साल 2023 का है, जब उर्फी मुंबई स्थित एक गुरुद्वारे गई थी। उर्फी जावेद और धीरेंद्र शास्त्री के अलग-अलग वीडियो को जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : उर्फी जावेद पहुंची बागेश्वर धाम।
  • Claimed By : Govind Gupta
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later