X
X

Fact Check: तेलंगाना के पुराने पोस्‍टर को कर्नाटक का बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सामने आया कि यह बैनर कर्नाटक का नहीं है। तेलंगाना की पुरानी तस्वीर को कर्नाटक का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड पर कहीं भी यह जिक्र नहीं था कि मॉल में हिन्दू लड़कियों के मुस्लिम युवकों के साथ आने पर डिस्‍काउंट मिलेगा।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jun 28, 2023 at 12:02 PM
  • Updated: Jun 28, 2023 at 05:36 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में एक पोस्टर की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह कर्नाटक के एक मॉल का पोस्टर है। पोस्टर के ऊपर एक साड़ी पहने महिला खड़ी है और उसके साथ इस्लामिक टोपी पहने एक पुरुष है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि पोस्टर पे लिखा है कि हिन्दू महिलाओं के साथ खरीददारी करने आये मुस्लिम पुरुषों को 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह पोस्टर कर्नाटक के किसी मॉल का नहीं, बल्कि तेलंगाना का पुराना पोस्टर है। उस पोस्टर के ऊपर हिन्दू परिधान में महिला और इस्लामिक परिधान में पुरुष ज़रूर था मगर कहीं भी यह नहीं लिखा था कि हिन्दू महिलाओं के साथ खरीददारी करने आये मुस्लिम पुरुषों को 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। हालांकि, मामले ने उस समय भी तूल पकड़ा था और इस विषय में तेलंगाना मॉल द्वारा माफ़ी मांगी गयी थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्टाग्राम यूजर raju98851 ने जून को इस पोस्‍टर की तस्‍वीर को शेयर किया, जिसके ऊपर लिखा गया, “हिन्दू लड़कियां मॉल में, मुस्लिमों किसी भी हिंदू लड़की के साथ मॉल में आईये और 10% से 50% की छूट पाईये। ये मै नहीं कह रहा उपर के पोस्टर में लिखा है जहाँ अभी अभी कांग्रेस की सरकार बनी है। #कर्नाटक। देख लो कर्नाटक वाले।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍टर की सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले तस्वीर को ठीक से देखा और गूगल लेंस का इस्तेमाल करके पता लगाया कि बैनर में तेलुगु भाषा लिखी है, जो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की क्षेत्रीय भाषा है। बैनर पे तेलुगु में लिखा है, “आज का डिस्काउंट” और नीचे तेलंगाना में सीएमआर शॉपिंग मॉल की विभिन्न शाखाओं के नाम दिखाई दे रहे थे। बैनर में सिकंदराबाद, मल्काजगिरी, सिद्दीपेट और महबूबनगर में मंजू थिएटर के पास पटनी सेंटर में स्थित सीएमआर शाखाओं का उल्लेख है। बोर्ड पर कहीं भी यह जिक्र नहीं है कि मॉल में हिन्दू लड़कियों के मुस्लिम युवकों के साथ आने पर डिस्‍काउंट मिलेगा।

गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल का इस्‍तेमाल कर ढूंढ़ने पर हमें यह तस्वीर 2019 में कई फेसबुक पोस्ट्स में शेयर मिली। इन पोस्ट्स के अनुसार, यह तेलंगाना की है, जहाँ तेलंगाना विधानसभा सदस्य राजा सिंह ने सीएमआर शॉपिंग मॉल के इस विवादास्पद बैनर की निंदा की थी।

हमें इस मामले में 31 मई 2019 को सीएमआर तेलंगाना शॉपिंग मॉल द्वारा जारी एक माफी नोट भी मिला। सीएमआर शॉपिंग मॉल द्वारा जारी बयान में कहा गया, “पूरे सीएमआर तेलंगाना समूह की ओर से गलती के लिए माफी। हमारा किसी भी धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने या कोई भेदभाव पैदा करने का कोई इरादा नहीं है। हम सभी धर्मों का समर्थन करते हैं और बिना किसी पूर्वाग्रह के हर समुदाय का सम्मान करते हैं। सभी होर्डिंग हटा दिए गए हैं और हम भविष्य में इस तरह की कोई भी चीज़ दोबारा नहीं दोहराने का आश्वासन देते हैं। सीएमआर शॉपिंग मॉल आंध्र प्रदेश किसी भी तरह से इससे जुड़ा या संबंधित नहीं है।”

हमने इस विषय में कर्नाटक में एशियानेट की पत्रकार केएस निरुपमा से भी संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह कर्नाटक का नहीं है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के बारे में जानकारी जुटाने की। इंस्टाग्राम यूजर raju98851 के लगभग 12000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सामने आया कि यह बैनर कर्नाटक का नहीं है। तेलंगाना की पुरानी तस्वीर को कर्नाटक का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड पर कहीं भी यह जिक्र नहीं था कि मॉल में हिन्दू लड़कियों के मुस्लिम युवकों के साथ आने पर डिस्‍काउंट मिलेगा।

  • Claim Review : हिंदू महिलाओं के साथ शॉपिंग करने आए मुस्लिम पुरुषों को मॉल दे रहा डिस्काउंट
  • Claimed By : Instagram user raju9885
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later