X
X

Fact Check : रिहाना के साथ बैठे हुए पीएम मोदी की यह तस्वीर फेक है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और रिहाना की वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है। पीएम मोदी की असली तस्वीर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुए व्यापारियों के एक कार्यक्रम की है। असली तस्वीर में पीएम मोदी रिहाना को नहीं, बल्कि एक खाली कुर्सी की तरफ देख रहे हैं। पीएम मोदी और रिहाना ने एक मंच साझा नहीं किया है। दो अलग-अलग घटनाओं की तस्वीरों को एडिटिंग की मदद से एक साथ जोड़कर बनाया गया है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jun 23, 2023 at 05:28 PM
  • Updated: Jun 24, 2023 at 05:35 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। पीएम मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान एलन मस्क सहित कई जाने-माने लोगों से मुलाकात की। इसी से जोड़ते हुए पॉप स्टार रिहाना को देखते हुए उनकी एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस तस्वीर को सच समझकर  शेयर कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है। पीएम मोदी की असली तस्वीर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुए व्यापारियों के एक कार्यक्रम की है। असली तस्वीर में पीएम मोदी रिहाना को नहीं, बल्कि एक खाली कुर्सी की तरफ देख रहे हैं। पीएम मोदी और रिहाना ने एक मंच साझा नहीं किया है। दो अलग-अलग घटनाओं की तस्वीरों को एडिटिंग की मदद से एक साथ जोड़कर बनाया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘तान्या घोस’ ने 20 जून 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इसलिए बोला भक्तों को…आरएसएस शाखा में मत जाओ जहां जीवन एक मजाक में बदल जाता है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें रिहाना की वायरल तस्वीर गेटी इमेज की वेबसाइट पर मिली। तस्वीर को 28 फरवरी 2017 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, रिहाना को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसमें वो ग्रे ड्रेस पहनकर आई थी।

कई अन्य वेबसाइट पर भी हमें रिहाना की तस्वीरें मिली। 

पीएम मोदी की तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने उनकी फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती कई तस्वीरें गेटी इमेज, प्रो केरल और द प्रिंट की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 19 अप्रैल 2019 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी तत्कालीन केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के साथ नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के एक सम्मेलन में शामिल हुए थे। 

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने भी असली तस्वी को शेयर किया है।

दोनों तस्वीरों के बीच की तुलना को आप यहां पर देख सकते हैं। पीएम मोदी के  कपड़े दोनों तस्वीरों में एक जैसे ही है। साथ ही पीएम मोदी जिस कुर्सी पर बैठे हैं, वो भी एक जैसे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने दावे को गलत और तस्वीर को एडिटेड बताया है। 

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर अक्टूबर 2021 से सक्रिय है। यूजर को 4,881 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और रिहाना की वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है। पीएम मोदी की असली तस्वीर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुए व्यापारियों के एक कार्यक्रम की है। असली तस्वीर में पीएम मोदी रिहाना को नहीं, बल्कि एक खाली कुर्सी की तरफ देख रहे हैं। पीएम मोदी और रिहाना ने एक मंच साझा नहीं किया है। दो अलग-अलग घटनाओं की तस्वीरों को एडिटिंग की मदद से एक साथ जोड़कर बनाया गया है। 

  • Claim Review : रिहाना और पीएम मोदी की तस्वीर।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर 'तान्या घोस'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later