X
X

Fact Check : छात्राओं को छेड़ने वाले युवक की पिटाई का पुराना वीडियो फिर से सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने दावे की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वीडियो 2020 का है। अंबाला में एक हिंदू युवक ने कुछ छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की थी। इसके बाद महिलाओं ने उसे निर्वस्त्र करके पिटाई की थी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। ट्विटर पर एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ महिलाओं को एक युवक के कपड़े उतारकर पीटते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि जिस युवक की पिटाई हो रही है, वह मुस्लिम है। वह अपनी पहचान छुपाकर एक हिंदू लड़की से प्‍यार करता था। जब‍ यह बात लड़की के घरवालों को पता चला, तो उन्‍होंने उसकी पिटाई कर दी। विश्‍वास न्‍यूज ने दावे की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वीडियो 2020 का है। अंबाला में एक हिंदू युवक ने कुछ छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की थी। इसके बाद महिलाओं ने उसे निर्वस्त्र करके पिटाई की थी। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। यह वीडियो पहले भी मेरठ के नाम पर वायरल हो चुका है। उसकी पड़ताल यहां पढ़ी जा सकती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल साइको किलर ने 18 जून को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “जे बात। फिर वही दिल लाया हूं? मुस्लिम लड़का अपने को हिंदू बता कर हिंदू लड़की से प्यार करने लगा फिर जब लड़की वालो को पता चला की यह तो लव जिहाद है तो फिर क्या हुआ वीडियो के सामने है।”

https://twitter.com/Killer_007_A/status/1670394583942057987

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले इसे स्‍कैन करना शुरू किया। वीडियो में दिख रही भीड़ को स्‍वेटर, जैकेट, शॉल में देखा जा सकता है, जबकि अभी गर्मी का मौसम है। इससे यह बात तो साफ हो गई कि वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। न्‍यूज 18 के क्षेत्रीय यूट्यूब चैनल पर संबंधित वीडियो से जुड़ी खबर मिली। इसे 20 जनवरी 2020 को अपलोड करते हुए बताया गया कि अंबाला में मनचले को निर्वस्‍त्र कर सरेआम पिटाई की गई। यह युवक छात्राओं को देखकर अश्‍लील हरकतें करता था। जिसके बाद छात्राओं के परिजनों ने युवक की पिटाई करने के बाद पुलिस को सौंप दिया। पूरी खबर नीचे देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। संबंधित कीवर्ड के माध्‍यम से सर्च करने पर घटना से जुड़ी खबरें कई वेबसाइट पर मिली। जागरण डॉट कॉम पर 20 जनवरी 2020 को पब्लिश खबर में वायरल वीडियो के ग्रैब का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया, “अंबाला शहर के सर्राफा बाजार में छात्रों के साथ छेड़छाड़ करता हुआ एक मनचला युवक धरा गया। छात्रों के परिजन व लोगों ने उसकी जमकर धुनाई की। युवक को पिटाई करते हुए उसके कपड़े तक फाड़ दिए। युवक पिछले कई दिनों से स्कूल में जाने वाली तीन छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करता था और उन पर गलत फब्तियां कसता था। इसकी हरकतों से छात्राएं काफी परेशान चल रही थीं। सोमवार सुबह दो छात्राओं का पेपर था। उन्हें स्कूल जाना था, लेकिन उन्होंने जाने से मना कर दिया। इस पर माता-पिता ने उनसे स्कूल न जाने का कारण पूछा। इसके बाद स्कूली बच्चियों ने पूरी बात अपने परिजनों को बताई।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच कर चुका है। उस वक्‍त विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में अंबाला महिला थाने की तत्‍कालीन एसएचओ सुनीता ढाका ने जानकारी देते हुए बताया था कि आरोपी शख्‍स किसी विशेष समुदाय का नहीं था। उसका नाम पवन कुमार है । उसके खिलाफ पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत केस दर्ज करके जेल भेजा जा चुका था।

दैनिक जागरण, अंबाला के क्राइम रिपोर्टर दीपक कहते हैं कि वायरल वीडियो करीब तीन साल पुराना है। इस घटना में कोई हिंदू-मुस्लिम एंगल नहीं था। जिस युवक की पिटाई हुई थी, वह हिंदू था। इसे बाद में जेल भेजा गया था।

पड़ताल के अंत में ट्विटर हैंडल साइको किलर की स्‍कैनिंग की। यह हैंडल दिसंबर 2018 को बनाया गया है। इस हैंडल को दो हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। अंबाला में 2020 में एक मनचले युवक की लड़कियों के परिजनों ने पिटाई की थी। उसी वक्‍त के वीडियो को अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हिंदू लड़की के परिजनों ने मुस्लिम युवक को नंगा करके पीटा
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल साइको किलर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later