X
X

Fact Check : आंध्र प्रदेश में बचाए गए लोगों के वीडियो को राजस्‍थान का बताकर किया गया वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 20, 2023 at 05:27 PM
  • Updated: Jun 20, 2023 at 06:37 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बिपरजॉय तूफान के बाद से ही राजस्‍थान के सांचौर समेत आसपास के जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़-सी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। इसी बीच एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि सांचौर में एनडीआरएफ की टीम ने लोगों को मौके से हेलीकॉप्‍टर की मदद से बचाया। इस वीडियो में नदी के उफनते पानी के बीच जेसीबी मशीन के ऊपर कुछ लोगों को बैठे हुए देखा जा सकता है। इन्‍हें हेलीकॉप्‍टर की मदद से बचाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे सांचौर का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल, आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के बचाव राहत कार्य के पुराने वीडियो को अब राजस्‍थान का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुखदेव सारण ने 19 जून को एक वीडियो को अपलोड करते हुए राजस्‍थान का बताया। वीडियो के ऊपर लिखा गया कि सांचौर के हाल हमारी NDRF की टीम मौके पर।

इस वीडियो को राजस्‍थान का समझकर कई दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया। यही वीडियो हमें 21 नवंबर 2021 को अपलोड एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे आंध्र प्रदेश के अनंतपुर का बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने कीवर्ड के आधार पर सर्च को आगे बढ़ाया। एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर भी दूसरे एंगल से वीडियो मिला। इसमें बताया गया कि आंध्र प्रदेश में बाढ़ में फंसे लोगों को वायु सेना ने बचाया। यह अनंतपुर की खबर थी। इसे 19 नवंबर 2021 को अपलोड किया गया था।

पड़ताल के अगले चरण में भारतीय वायु सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल का रूख किया। इसके लिए ट्विटर एडवांस सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। 19 नवंबर 2021 का एक ट्वीट मिला। इसमें बताया गया कि आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक नदी के पानी में फंसे लोगों को हेलीकॉप्‍टर की मदद से बचाया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए जोधपुर के वरिष्‍ठ पत्रकार डॉ. रंजन दवे से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो का राजस्‍थान से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो यहां भी काफी वायरल है। यह पुराना वीडियो है।

भास्‍कर डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, बिपरजॉय तूफान के बाद सांचौर सहित आसपास के क्षेत्र में लगातार हुई मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ के हालत बन गए। जिसके कारण हजारों की तादाद में लोग फंस गए। एनडीआरएफ की टीम ने न सिर्फ लोगों को बाढ़ से बचाया, बल्कि दूध और खाना उपलब्‍ध करा के भी मदद की। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच के अंत में फेसबुक यूजर सुखदेव सारण के अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि यूजर बाड़मेर में रहता है। इस अकाउंट पर हमें वायरल कंटेंट काफी ज्‍यादा दिखा।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांचौर के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाए जाने के पुराने वीडियो को राजस्‍थान का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : सांचौर का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सुखदेव सारण
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later