X
X

Fact Check: साइक्लोन बिपरजॉय से जोड़कर वायरल हो रहा यह वीडियो असल में पुराना है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो हालिया नहीं, 2019 का है। इसका चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से कोई लेना-देना नहीं है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में तेज़ आंधी-तूफान के चलते इंडियन ऑयल के एक पेट्रोल पंप को तहस-नहस होते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह बिपरजॉय तूफान का हालिया वीडियो है। विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और दावा गलत पाया। असल में यह वीडियो हालिया नहीं, बल्कि पुराना है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में चक्रवाती तूफान देखा जा सकता है। Dainik State Samachar (दैनिक स्टेट समाचार) नाम के ट्विटर पेज ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “Recent visuals from Dwarka. #CycloneBiparjoyUpdate #CycloneBiparjoy #CycloneAlert #Cyclone #BiparjoyCyclone #Biporjoy #Gujaratcyclone #Gujarat #Maharashtra. अनुवाद “द्वारका से हाल के दृश्य।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो की जांच के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो TEN NEWS INDIA (टेन न्यूज इंडिया) नाम के यूट्यूब चैनल पर 3 मई 2019 को अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह क्लिप ओडिशा में आये तूफ़ान फानी की है।

फाइनेंस डॉट याहू डॉट कॉम पर भी हमें यह वीडियो 3 मई 2019 को अपलोडेड मिला। यहाँ भी इसे ओडिशा का ही बताया गया था।

हमें यह वीडियो डेली मेल पर भी 2019 के एक पोस्ट में मिला। हालाँकि, यहाँ वीडियो की जगह का ज़िक्र नहीं था। बस इसे भारत का बताया गया था।

वायरल पोस्ट में इस वीडियो को गुजरात के द्वारका का बताया गया है। पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के सौराष्ट्र संवाददाता नरेंद्र अहीर से बात की। उन्होंने हमें बताया कि यह द्वारका का हालिया वीडियो नहीं है।

विश्वास न्यूज़ स्वतंत्र रूप से वीडियो की जगह की पुष्टि नहीं करता मगर यह बात साफ़ है कि वीडियो हालिया नहीं, पुराना है और इसका बिपरजॉय से कोई लेना-देना नहीं है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर ‘दैनिक स्टेट समाचार’ नाम के एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया था। सोशल स्कैनिंग से पता लगा कि इस पेज के 100 से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो हालिया नहीं, 2019 का है। इसका चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : चक्रवात बिपारजॉय ने गुजरात में तबाही मचाई
  • Claimed By : Twitter page Dainik State Samachar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later