X
X

Fact Check: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो पुराना है

विश्वास न्यूज ने गुजरात में बिपरजॉय तूफान के नाम पर वायरल पोस्ट की जांच की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो साल 2017 से इंटरनेट पर मौजूद है। वायरल वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की चेतावनी जारी की है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बिपरजॉय तूफ़ान को लेकर कई वीडियो वायरल किए जा रहे हैं। ऐसे ही एक वीडियो में एक पुल के पास उठती समुद्र की बड़ी-बड़ी लहरों को देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को वायरल कर दावा कर रहे हैं कि यह गुजरात के बिपरजॉय तूफान का है।

विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और दावा गलत पाया। वायरल वीडियो का बिपरजॉय तूफान से कोई संबंध नहीं है। इंटरनेट पर यह 2017 से मौजूद है। वीडियो पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है,जिसे अब बिपरजॉय तूफान के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर अरुण गंगवार ने 15 जून को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है। , “Biparjoy cyclone eats up a bridge in Gujarat, India. The cyclone is affecting India and Pakistan’s coastal belt.”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को इनविड टूल पर अपलोड किया। इस टूल के माध्‍यम से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यह वीडियो साल 2017 में कई जगह अपलोड मिला। वीडियो के साथ मिनिकॉय ईस्टर्न जेटी, रफ सीज़ लिखा हुआ है। जब हमने इस कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया तो पता चला कि यह वास्तव में लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप का है। ‘स्काई न्यूज’ के ट्विटर हैंडल पर 19 मई 2021 को पोस्ट की गई एक वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी मिला। ट्वीट के साथ लिखा गया था, “चक्रवात ताउक्ताई लैंडफॉल के निकट है जिससे बड़ी लहरें और विनाशकारी हवाएं चल रही हैं।”

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो ‘द्वीप डायरी लक्षद्वीप’ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 26 अगस्त 2017 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “23/08/2017 को विशाल लहरों ने मिनीकॉय द्वीप पूर्वी जेट्टी पर हमला किया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

फेसबुक यूजर कुन्दन सिंह ने भी इस वीडियो को 5 दिसंबर 2017 को शेयर किया है और लिखा है, “सोशल मीडिया पर भले ही यह वीडियो तेजी से फैल रहा हो, लेकिन यह काफी पुराना वीडियो है। यह वीडियो लक्षद्वीप के Minicoy Island Eastern Jetty का है. 23 अगस्त 2017 को यह तूफानी लहरें उठी थीं, जिनकी चपेट में कई स्थानीय कैमरामैन आ गए थे। इतना ही नहीं, अब वायरल हो रहे इस वीडियो के जवाब में एक शख्स ने वर्ली सी लिंक का मंगलवार सुबह का एक दूसरा वीडियो डाला है। वीडियो से भी यह साफ पता चलता है कि भंयकर तबाही दिखाने वाला वह वीडियो पूरी तरह से नकली है।”

‘Bava Mohd’ के नाम के यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो अपलोड मिला। 24 अगस्त 2017 को अपलोड वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, “वीडियो को लक्षद्वीप मिनिकॉय आइलैंड का बताया गया है।”

वायरल वीडियो से जुड़े अन्य वीडियो को यहां देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने गुजरात दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “ गुजरात के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो गुजरात का नही है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।”

पहले भी बिपरजॉय तूफान के नाम पर कई पोस्ट वायरल हुए हैं। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर पत्रकार हैं। यूजर को 413 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने गुजरात में बिपरजॉय तूफान के नाम पर वायरल पोस्ट की जांच की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो साल 2017 से इंटरनेट पर मौजूद है। वायरल वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : गुजरात में आए बिपरजॉय तूफान का वीडियो।
  • Claimed By : अरुण गंगवार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later