X
X

Fact Check: इमरान खान ने नहीं किया PTI छोड़ने का एलान , वायरल दावा गलत

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 8, 2023 at 06:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान में जारी आर्थिक और सियासी संकट के बीच इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) के कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि इमरान खान ने भी पीटीआई को छोड़ने का एलान कर दिया है और अब पार्टी के नए मुखिया शाह महमूद कुरैशी होंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। इमरान खान ने पीटीआई पार्टी नहीं छोड़ी है और ना ही शाह महमूद कुरैशी को पीटीआई का पार्टी प्रमुख बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “अचानक बड़ी खबर, इमरान खान की जगह शाह महमूद कुरैशी को पार्टी प्रमुख नियुक्त किया गया है, इमरान खान ने पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया है।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले न्यूज सर्च के जरिए यह जानने की कोशिश की कि क्या इमरान खान ने अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ को छोड़ने जैसी कोई घोषणा की है। सर्च में हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। पीटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेयरमैन पद पर इमरान खान का नाम लिखा देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इमरान खान और पीटीआई के वेरिफाइड  ट्विटर और फेसबुक अकाउंट को खंगाला, लेकिन हमें वहां ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

PTI नेता और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के एक वीडियो का इस्तेमाल इस वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा है।

इनविड टूल की मदद से हमने वीडियो के की-फ्रेम्स निकाले और गूगल लेंस से सर्च किया, तो यह वीडियो हमें 6 जून 2023 को समा टीवी, कैपिटल टीवी और अन्य न्यूज वेबसाइट्स और यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ”पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी ने अदियाला जेल से रिहा होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की।”

इस मामले से जुड़ी खबर हमें दुनिया डॉट कॉम की वेबसाइट पर भी मिली, 6 जून को छपी खबर के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता शाह महमूद कुरैशी ने अदियाला जेल से रिहा होने के बाद मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, ”मैं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि न्याय का झंडा अभी भी मेरे हाथ में है।” इस खबर में कहीं भी हमें शाह महमूद कुरैशी के पीटीआई अध्यक्ष बनने की कोई जानकारी नहीं मिली।

वायरल पोस्ट की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान आज टीवी के पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि इमरान खान ने न तो राजनीति छोड़ी है और ना ही अपनी पार्टी पीटीआई से इस्तीफा दिया है। यह दावा पूरी तरह झूठा है। 

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को पाकिस्तान से संचालित किया जाता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इमरान खान ने पीटीआई पार्टी नहीं छोड़ी है और ना ही शाह महमूद कुरैशी को पीटीआई का पार्टी प्रमुख बनाया गया है।

  • Claim Review : इमरान खान ने भी पीटीआई को छोड़ने का एलान कर दिया है
  • Claimed By : FB Page: Page HJFG
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later