X
X

Fact Check : श्रीमद्भागवत गीता पकड़े दिख रहे कप्तान रोहित शर्मा की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज की जांच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड निकली। रोहित शर्मा के हाथ में ‘श्रीमद्भागवत गीता का परिचय’ किताब नहीं है,बल्कि ‘क्रिकेट द्रोण: फॉर द लव ऑफ वासु’ किताब है। एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jun 7, 2023 at 05:18 PM
  • Updated: Jul 6, 2023 at 03:16 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।आईपीएल 2023 को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के फर्जी पोस्ट और वीडियो शेयर किए गए हैं। इसी से जोड़ते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीरों का एक कोलाज शेयर किया जा रहा है। जिसमें उन्हें  श्रीमद्भागवत गीता पकड़े हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस कोलाज को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि रोहित शर्मा ‘श्रीमद्भागवत गीता का परिचय’ किताब पढ़ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर रोहित शर्मा ने 30 अक्टूबर 2020 को शेयर की थी, जिसे एडिट कर “श्रीमद्भागवत गीता का परिचय” नाम की पुस्तक लगा दी गई है। मूल तस्वीर में उनके हाथ में ‘क्रिकेट द्रोण: फॉर द लव ऑफ वासु’ नाम की पुस्तक है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘प्रेम राज महतो’ ने 2 जून 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “माही भाई के बाद अब  कप्तान रोहित शर्मा भी भगवत गीता के दीवाने हुए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिए वायरल तस्वीर को सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर रोहित शर्मा के ट्विटर हैंडल से शेयर की हुई मिली। रोहित शर्मा ने 30 अक्टूबर 2020 को अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “क्रिकेट जगत के महान व्यक्ति के बारे में अवश्य पढ़ी जाने वाली किताब #CricketDrona। वासु सर मेरे करियर के प्रभावशाली लोगों में से एक रहे हैं,जिन्होंने मुझे सही रास्ते पर चलने में मदद की और मुझे अपने युवा दिनों में आत्मविश्वास दिया, जिससे मुझे बहुत मदद मिली।”

सर्च के दौरान हमें असली तस्वीर ‘करियर लाइफ गाइड डॉट कॉम’ नाम के फेसबुक पेज पर भी मिली। यहां भी तस्वीर को 30 अक्टूबर 2020 को शेयर किया गया है। हालांकि, यहां रोहित शर्मा के हाथ में श्रीमद्भागवत गीता नहीं है, बल्कि उन्हें ‘क्रिकेट द्रोण: फॉर द लव ऑफ वासु’ नाम की पुस्तक पकड़े देखा जा सकता है।

हमें असली तस्वीर अन्य कई जगह अपलोड मिली। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर और असल तस्वीर में अंतर साफ़ तौर पर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

पड़ताल में आगे हमने ‘क्रिकेट द्रोण: फॉर द लव ऑफ वासु’ किताब के बारे में सर्च किया। हमें पता चला कि यह क्रिकेटर से कोच बने वासुदेव जगन्नाथ परांजपे अथवा वासु परांजपे पर लिखी गई पुस्तक ‘Cricket Drona’ है। जिसे पूर्व क्रिकेटर परांजपे के बेटे और वर्तमान क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य जतिन परांजपे और क्रिकेट पत्रकार आनंद वासु द्वारा लिखा गया है। रोहित शर्मा के साथ-साथ सचिन तेंदुलकर और रवि शास्त्री ने भी इस किताब को लेकर पोस्ट किए थे।

https://twitter.com/sachin_rt/status/1305394681623138304

पड़ताल में आगे हमने महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीर को लेकर गूगल पर सर्च किया। हमें कई न्यूज वेबसाइट पर तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक,”भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 1 जून 2023 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में घुटने की सर्जरी हुई। सर्जरी से पहले धोनी को कार में श्रीमद्भागवत गीता पढ़ते देखा गया था।”

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, “वायरल तस्वीर पुरानी होने के साथ-साथ एडिटेड भी है। यह वासुदेव जगन्नाथ के जीवन और करियर पर लिखी गई किताब है।”

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने फेक पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर प्रेम राज महतो (‘Prem Raj Mahto‘) की प्रोफाइल को स्कैन किया। हमें पता चला कि यूजर दिल्ली का रहने वाला है। यूजर को 3 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड निकली। रोहित शर्मा के हाथ में ‘श्रीमद्भागवत गीता का परिचय’ किताब नहीं है,बल्कि ‘क्रिकेट द्रोण: फॉर द लव ऑफ वासु’ किताब है। एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : माही भाई के बाद अब कप्तान रोहित शर्मा भी भगवत गीता के दीवाने हुए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-प्रेम राज महतो
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later