X
X

Fact Check: अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडेन के नाम से वायरल ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट फेक है

राहुल गांधी को फटकार लगाने वाले दावे के साथ वायरल हो रहा अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के नाम से शेयर किया जा रहे ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट फेक है। उन्‍होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। यूजर्स इसे असली समझकर गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

USA President Joe Biden Fake Tweet

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं। इस दौरान सोशल मीडिया पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के नाम से एकट्वीट का स्‍क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसकी प्रोफाइल में बाइडेन  की तस्‍वीर लगी है और यूजर नेम में प्रेसिडेंट बाइडेन लिखा हुआ है। इस पर टिक मार्क भी लगा हुआ है, जिससे यह आधिकारिक अकाउंट से किया गया ट्वीट लग रहा है। वायरल ट्वीट में राहुल गांधी की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तारीफ की गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल स्‍क्रीनशॉट फेक है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडेन ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। वायरल ट्वीट वास्तव में एडिटिंग की मदद से तैयार की गई तस्वीर है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वायरल स्क्रीनशॉट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। स्क्रीनशॉट में लिखा है,

We welcome Rahul Gandhi to the USA. But just because India has become free from open defecation under the leadership of Narendra Modi, it doesn’t mean that you can come to my country to —- in open whenever you want.

USA President की फटकार राहुल को…”

(पोस्‍ट में एक से एक आपत्तिजनक शब्‍द को हटा दिया गया है।)

(अनुवाद- हम राहुल गांधी का अमेरिका में स्वागत करते हैं। लेकिन सिर्फ इसलिए कि भारत नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खुले में शौच से मुक्त हो गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जब चाहें खुले में — करने के लिए मेरे देश में आ सकते हैं।)

स्‍क्रीनशॉट पर यूजर नेम में लिखा है, “President Biden @ POTUS

इस पर 31 मई 2023 की तारीख और 18.30 यानी शाम के 6.30 बजे का समय दिया गया है।

फेसबुक यूजर ‘श्रीनाथ सुब्‍बाराव‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 1 जून को इस वायरल स्‍क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है,

“SLAP ON THE FACE OF THE ANTI-NATIONAL ANTI-HINDU LIER.”

(अनुवाद- राष्ट्र-विरोधी हिन्दू-विरोधी के मुंह पर तमाचा।)

पड़ताल

वायरल स्‍क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले जो बाइडेन के ट्विटर हैंडल को चेक किया। 31 मई 2023 की शाम 6.30 बजे इस अकाउंट से एक ट्वीट किया गया है, लेकिन उसमें राहुल गांधी का कोई जिक्र नहीं है। यह ट्वीट (आर्काइव लिंक) वहां के बाईपार्टिशन बजट एग्रीमेंट के बारे में है।

हमने वेबैक मशीन के जरिए भी इस अकाउंट के सेव पेज को चेक किया। अमूमन रोजाना इस हैंडल के पेज को सेव किया गया है। 31 मई 2023 को सेव किए गए पेज पर वहां के बाईपार्टिशन बजट एग्रीमेंट को लेकर किए गए ट्वीट को देखा जा सकता है, जबकि वायरल स्‍क्रीनशॉट जैसा कोई ट्वीट नहीं दिखा।  

अधिक पुष्टि के लिए हमने एनालिटिकल टूल ‘सोशल ब्‍लेड’ का सहारा लिया। इससे पता चला कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति के अकाउंट से 31 मई को कोई ट्वीट डिलीट नहीं किया गया है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की पत्रकार रुक्मिणी कालिमाची  (Rukmini Callimachi) से ट्व‍िटर के जरिए संपर्क किया। उन्‍होंने इसे फेक बताया है।

2 जून 2023 को एबीपी लाइव में पीटीआई के हवाले से छपी खबर के अनुसार, “कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के 10 दिन के दौरे पर हैं। उन्‍होंने तीन दिन में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार और भाजपा पर हमला बोला है।”

पहले भी राहुल गांधी के नाम से फेक स्‍क्रीनशॉट वायरल हो चुका है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

फेक स्‍क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘श्रीनाथ सुब्‍बाराव‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर बेंगलुरु के रहने वाले हैं। उन्‍होंने अपनी प्रोफाइल को लॉक किया हुआ है।

निष्कर्ष: राहुल गांधी को फटकार लगाने वाले दावे के साथ वायरल हो रहा अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के नाम से शेयर किया जा रहे ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट फेक है। उन्‍होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। यूजर्स इसे असली समझकर गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने राहुल गांधी को फटकार लगाई है।
  • Claimed By : FB User- Sreenath Subbarao
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later