X
X

Fact Check: मोरक्को की ‘ब्लू सिटी’ में नजर आ रहे एलन मस्क की यह तस्वीर असल नहीं, AI जनरेटेड है

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 2, 2023 at 04:31 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एलन मस्क अक्सर छाए रहते हैं और उनसे जुड़ी फर्जी ख़बरें भी अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर वायरल होती रहती हैं। इसी कड़ी में एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एलन मस्क को गलियों में बैठे देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि मोरक्को के शहर शेफशेओएन में बैठे एलन मस्क की यह तस्वीर है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये तैयार किया गया है। यह कोई असल कैमरा से ली गई फोटो नहीं है।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”एलन मस्क मोरक्को में यात्रा कर रहे हैं, ब्लू टाउन शेफशेओएन में #elonmuskquotes #elonmusk #tour #morocco2023 #tourism #insta”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

यूजर एलन मस्क की इस तस्वीर को मोरक्को के शहर शेफशेओएन का बता रहे हैं। इस शहरको इसकी इमारतों के रंग की वजह से ‘ब्लू टाउन’ भी कहा जाता है गूगल लेंस से हमने एलन मस्क की वायरल की जा रही तस्वीर को सर्च किया। सर्च में यह तस्वीर ‘blue vibes art’ नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर अपलोड हुई मिली। यहाँ वायरल फोटो को 22 मई को अपलोड किया गया है।

blue vibes art के इंस्टाग्राम बायो के मुताबिक, वे  डिजिटल क्रिएटर हैं और “एआई-संचालित नीली थीम वाली मास्टरपीस” तैयार करते हैं। इस प्रोफाइल पर हमें और बहुत-सी AI निर्मित तस्वीरें अपलोड हुई मिलीं।

इस वायरल तस्वीर की अधिक पुष्टि के लिए हमने एआई फोटो की जांच करने वाले टूल की मदद ली। इसमें फोटो अपलोड करने पर पता चला कि इस तस्वीर के एआई होने की संभावना 93 फीसदी है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने blue vibes art से इंस्टाग्राम के जरिये ही सम्पर्क किया और हमें रिप्लाई देते हुए उन्होंने अपना ऑफिशियल बयान दिया और कहा, “एलन मस्क की इस तस्वीर को किसी कैमरे से नहीं खींचा गया है, बल्कि इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फोटोशॉप का उपयोग करके बनाया गया है। यह डिजिटल आर्ट पीस मोरक्को के खूबसूरत नीले शहर शेफशेओएन पर केंद्रित एक बड़े कलेक्शन का हिस्सा है।”

विश्वास न्यूज ने इससे पहले भी ऐसी अन्य एआई निर्मित तस्वीरों की जांच की है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने तस्‍वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Transmorocco‘ की प्रोफाइल को स्कैन किया। इस पेज के 786 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: एलन मस्क  की नीली गलियों में वायरल तस्‍वीर एआई और फोटोशॉप की मदद से तैयार की गई है। यूजर्स इसे असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : एलन मस्क मोरक्को में यात्रा कर रहे हैं
  • Claimed By : Transmorocco
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later