X
X

Fact Check: एयर इंडिया वरिष्‍ठ नागरिकों को बेसिक किराये में 25 फीसदी छूट देता है, वायरल दावा भ्रामक

टाटा की स्‍वामित्‍व वाली एयर इंडिया वरिष्‍ठ नागरिकों को मूल किराये में 25 फीसदी की छूट देती है। यह लाभ इकोनॉमी केबिन के चुनिंदा बुकिंग क्‍लासेज के लिए है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

Air India, TATA,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। एयर इंडिया के किराये को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स एक मैसेज के स्‍क्रीनशॉट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि एयर इंडिया 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को घरेलू फ्लाइट के टिकट में किराये में आधे मूल्‍य की छूट देता है। इस मैसेज को अधिक से अधिक शेयर करने और वरिष्‍ठ नागरिकों तक यह जानकारी पहुंचाने की अपील भी की गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। एयर इंडिया भारत में रहने वाले वरिष्‍ठ नागरिकों को बेसिक किराये में 25 फीसदी की छूट देता है। यह राहत भी इकोनॉमी केबिन के चुनिंदा बुकिंग क्‍लासेज के लिए है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वायरल मैसेज के स्क्रीनशॉट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। मैसेज में लिखा है,

Great News* Air India TATA passes the air fare for all senior citizens of Indian nationality and permanently residing in India, over 60 years of age get Air India Flight tickets at half the price for travel within INDIA.

Please inform Senior Citizens belonging to your families and friends.

कृपया सीनयिर सीटजिन तक यह खबर पहुंचाकर उन्हें लाभ पहुंचाने के लएि सहयोग करें”

मैसेज को ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है।

(अनुवाद- बड़ी खबर* एयर इंडिया टाटा ने भारतीय राष्ट्रीयता वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों और स्थायी रूप से भारत में रहने वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए हवाई किराया पास किया है, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भारत के भीतर यात्रा के लिए आधी कीमत पर एयर इंडिया की फ्लाइट टिकट मिलती है।)

मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है।

फेसबुक यूजर ‘सुनील धर‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 30 मई को एक लिंक के साथ इस मैसेज को शेयर किया है।

Air India

पड़ताल

वायरल मैसेज की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 29 सितंबर 2022 को इकोनॉमिक टाइम्‍स में इस बारे में खबर छपी है। इसके अनुसार, “एयर इंडिया ने अपनी उड़ानों में इकोनॉमी क्लास में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को बुनियादी किराए पर दी जाने वाली छूट को आधा कर दिया है। मूल किराए पर संशोधित छूट 29 सितंबर से प्रभावी है। वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को 29 सितंबर 2022 को या उसके बाद जारी किए गए टिकटों के लिए मूल किराए पर 25 प्रतिशत छूट मिलेगी। यह छूट इकोनॉमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग क्‍लासेज पर लागू होगी। इससे पहले टाटा समूह के स्वामित्व वाली फुल-सर्विस कैरियर दोनों श्रेणियों के यात्रियों को अपने विमानों के इकोनॉमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग क्‍लासेज में 50 प्रतिशत की छूट दे रही थी।”

अधिक जानकारी के लिए हमने एयर इंडिया की वेबसाइट पर भी इस बारे में सर्च किया। इसके अनुसार, वरिष्‍ठ नागरिकों को किराये में छूट दी जाती है। इसके तहत स्‍थायी तौर पर भारत में रहने वाले कम से कम 60 वर्ष के नाग‍रिकों को यह राहत दी जाती है। वरिष्‍ठ नागरिकों को मूल किराये पर 25 फीसदी की छूट दी जाती है। यह राहत इकोनॉमी केबिन के चुनिंदा बुकिंग क्‍लासेज में लागू होती है।

इस बारे में और सर्च करने पर हमें टाइम्‍स नाउ में 17 दिसंबर 2020 को छपी खबर का लिंक मिला। इसमें लिखा है, “राज्य के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेस फेयर पर 50% रियायत की पेशकश के लिए एक विशेष योजना की घोषणा की है। यह योजना केवल घरेलू उड़ानों पर लागू है और 60 वर्ष से अधिक आयु के यात्री ही इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। प्रस्ताव में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि यह लाभ उसको ही मिलेगा, जो भारत का एक वरिष्ठ नागरिक हो और स्थायी रूप से भारत में रह रहा हो है। साथ ही यात्रा शुरू करने की तिथि पर 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो।” मतलब वरिष्‍ठ नागरिकों को पहले मूल किराये पर 50 फीसदी की छूट मिलती थी, लेकिन अब यह केवल 25 फीसदी है।  

इसके बाद हमने वायरल मैसेज में दिए गए लिंक एयर इंडिया डॉट इन पर क्लिक किया तो पेज नहीं खुला।

27 जनवरी 2022 को आज तक में छपी खबर में लिखा है कि करीब सात दशक के बाद एयर इंडिया की घर वापसी हुई है। टाटा ग्रुप ने 18 हजार करोड़ की बोली लगाकर एयर इंडिया को अपने नाम किया है।

इस मामले में हमने एयर इंडिया के डिप्‍टी जनरल मैनेजर समीक भट्टाचार्य से बात की। उनका कहना है, “एयर इंडिया में वरिष्‍ठ नागरिकों को 25 फीसदी डिस्‍काउंट मिलता है। सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज फेक है।

पड़ताल के अंत में हमने मैसेज शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘सुनील धर‘ की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह कोलकाता में रहते हैं और उनके करीब 1200 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: टाटा की स्‍वामित्‍व वाली एयर इंडिया वरिष्‍ठ नागरिकों को मूल किराये में 25 फीसदी की छूट देती है। यह लाभ इकोनॉमी केबिन के चुनिंदा बुकिंग क्‍लासेज के लिए है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : एयर इंडिया 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को घरेलू फ्लाइट के टिकट में किराये में आधे मूल्‍य की छूट देता है।
  • Claimed By : FB User- Sunil Dhar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later