X
X

Fact Check: डक ऑर्किड के नाम से वायरल हो रही यह तस्वीर एआई जेनरेटेड है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही डक ऑर्किड की यह तस्वीर एआई जेनरेटेड है। हालांकि, डक ऑर्किड नाम का एक फूल होता ज़रूर है, मगर वो वायरल तस्वीर जैसा नहीं दिखता।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इंटरनेट की दुनिया में इनदिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से बनाई गईं तस्‍वीरें काफी वायरल हो रही हैं। इन तस्‍वीरों के कारण कई बार एआई जेनरेटेड फोटो को भी लोग सच मान लेते हैं। इसी तरह सोशल मीडिया पर बत्तख जैसे दिखने वाले ऑर्किड फूल की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह डक ऑर्किड का फूल है, जो हूबहू एक बत्तख जैसा दिखाई देता है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असल में यह तस्वीर एआई  जेनरेटेड  है। हालांकि, डक ऑर्किड नाम का एक फूल होता ज़रूर है, मगर वह तस्वीर जैसा नहीं दिखता ।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ‘Happy Gardens’ ने 19 मई को इस बत्तख  जैसे दिखने वाले फूल की तस्वीर को शेयर किया और लिखा “This is a flying duck orchid! Nature is crazy!! ” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “यह एक फ्लाइंग डक ऑर्किड है”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी साइट शटरस्टॉक पर मिली। यहाँ इस तस्वीर को “फोटो” के रूप में नहीं, बल्कि “वेक्टर इमेज” के रूप में लेबल किया गया था। आपको बता दें कि वेक्टर इमेज उन तस्वीरों को कहते हैं, जो कंप्यूटर ग्राफिक्स से या किसी टूल को कमांड देकर तैयार की जाती हैं।

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को एआई डिटेक्टर वेबसाइट huggingface.co पर अपलोड किया, जिसमें तस्वीर के एआई होने की 98 % संभावना दिखी। एआई डिटेक्टर वेबसाइट aiornot.com  ने भी इस तस्वीर को एआई जेनरेटेड बताया।

इसके बाद हमने ढूंढा कि क्या डक ऑर्किड जैसा कोई फूल होता भी है या नहीं। हमने पाया कि लार्ज डक ऑर्किड (वैज्ञानिक नाम कैलियाना मेजर) नाम का एक वास्तविक जंगली ऑर्किड है, जो मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। यह फूल कुछ-कुछ बत्तख जैसा दिखता  ज़रूर है, मगर वायरल तस्वीर जैसा नहीं होता।

वायरल तस्वीर की पुष्टि के लिए हमने दिल्ली यूनिवर्सिटी के बॉटनी डिपार्टमेंट की सेवानिवृत्त प्रोफेसर आर गीता से बात की। उन्होंने हमें बताया, “कैलियाना मेजर या डक ऑर्किड  कुछ-कुछ डक जैसा दिखता  है, मगर वायरल तस्वीर जैसा बिल्कुल नहीं दिखता । खास तौर पर वायरल तस्वीर में दिख रहीं आंखें  बिल्कुल  फर्जी हैं। मेरी जानकारी में ऐसा कोई फूल नहीं है, जिसमें आँखों जैसा दिखने वाला कोई भाग इतना प्रमुख हो। जहाँ भी आप किसी फूल पर ऐसी उभरी हुई आंखें  देखें, समझ जाइये कि उस तस्वीर के फर्जी होने की आशंका ज़्यादा है।”

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की जांच की। जांच में पता चला हैप्पी गार्डन पेज को  562 हज़ार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही डक ऑर्किड की यह तस्वीर एआई जेनरेटेड है। हालांकि, डक ऑर्किड नाम का एक फूल होता ज़रूर है, मगर वो वायरल तस्वीर जैसा नहीं दिखता।

  • Claim Review : This is a flying duck orchid
  • Claimed By : Facebook Page Happy Gardens
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later