X
X

Fact Check : चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और धोनी के प्रशंसकों के नाम पर वायरल हुई विदेश की तस्‍वीर

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। तस्‍वीर स्‍पेन के ग्रैन कैनरिया की साबित हुई। इस तस्‍वीर को भारतीय यूजर्स महेंद्र सिंह धोनी के समर्थन में वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह फोटो चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के फैंस की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। तस्‍वीर स्‍पेन के ग्रैन कैनरिया की साबित हुई। इस तस्‍वीर को भारतीय यूजर्स महेंद्र सिंह धोनी के समर्थन में वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘गर्व से कहो हम हिन्दू हैं’ ने एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “लोग मैच से ज्यादा धोनी के दीवाने हैं।”

तस्‍वीर को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इस पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने धोनी के फैंस के नाम पर वायरल हो रही तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान पता चला कि इस तस्‍वीर को भारत का समझकर काफी ज्‍यादा वायरल किया जा रहा है। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक यह तस्‍वीर वायरल है। सर्च को जारी रखने पर असली तस्‍वीर हमें मारका डॉट कॉम (marca)नाम की एक वेबसाइट पर मिली। विश्‍वास न्‍यूज ने तस्‍वीर के कैप्‍शन के अनुवाद के लिए गूगल ट्रांसलेटर का इस्‍तेमाल किया। इससे हमें पता चला कि वायरल तस्‍वीर दरअसल ग्रैन कैनरिया की है। यह स्‍पेन का एक द्वीप है।

सर्च के दौरान यह तस्‍वीर ‘EEE Deports’ नाम के ट्विटर हैंडल पर भी मिली। यह एक स्‍पेनिश न्‍यूज एजेंसी है। इसके ट्वीट में इस तस्‍वीर को लेकर बताया गया, ग्रैन कैनरिया स्‍टेडियम के बाहर हजारों की संख्य़ा में फैंस यूडी लास पालमास टीम का स्‍वागत करते हुए।

https://twitter.com/EFEdeportes/status/1662523769238216704

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस तस्‍वीर का महेंद्र सिंह धोनी या चेन्‍नई सुपर किंग्स के फैन्‍स से कोई संबंध नहीं है। यह विदेश की तस्‍वीर है।

अब हमें उस यूजर के बारे में जानना था जिसने विदेश की तस्‍वीर को भारत की बताकर वायरल किया। फेसबुक पेज ‘गर्व से कहो हम हिन्दू हैं’ यूपी के मुरादाबाद से संचालित होता है। इस अकाउंट को 4.8 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल तस्‍वीर स्‍पेन के ग्रैन कैनरिया की साबित हुई। इस तस्‍वीर का महेंद्र सिंह धोनी या चेन्‍नई सुपर किंग्स से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : महेंद्र सिंह धोनी के फैंस की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'गर्व से कहो हम हिन्दू हैं'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later