X
X

Fact Check: पीएम मोदी और सऊदी अरब के सुल्तान की तस्‍वीरों को एडिट करके बनाई गई है फेक फोटो

पीएम मोदी और सऊदी अरब के सुल्तान सलमान की तस्‍वीरों को जोड़कर बनाई गई फेक फोटो वायरल हो रही है। पीएम मोदी के साथ सोनिया गांधी वाली फोटो भी एडिटेड है। असली तस्‍वीर में पीएम मोदी वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के पैर छूते दिख रहे हैं।

PM Modi Edited Image

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर को शेयर किया जा रहा है। इसमें उन्‍हें एक शख्‍स के पैर छूते हुए दिखाया गया है। 

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है। दरअसल,  2013 में जब भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ का आयोजन हुआ था, तब नरेंद्र मोदी ने वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के पैर छुए थे। उस तस्‍वीर को एडिट कर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वायरल तस्‍वीर को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। इसमें पता चला कि इससे मिलती-जुलती एक तस्‍वीर 2022 में भी वायरल हो चुकी है। फेसबुक यूजर ‘राजीव कुमार‘ (आर्काइव लिंक) ने 10 अगस्‍त 2022 को पीएम मोदी की एक तस्‍वीर पोस्‍ट की है, जो वायरल तस्‍वीर से मिलती-जुलती है। इसमें उन्‍हें सोनिया गांधी के पैर छूते हुए दिखाया गया था। 

इस बारे में और सर्च करने पर हमें 26 सितंबर 2013 को फर्स्‍ट पोस्‍ट में छपी रिपोर्ट मिली। इसमें वायरल तस्‍वीर से मिलती तस्‍वीर को देखा जा सकता है। इस फोटो में पीएम मोदी वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के पैर छूते दिख रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, “भोपाल में भाजपा के कार्यकर्ता महाकुंभ में नरेंद्र मोदी ने अपने गुरु और पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के पैर छुए। उस समय आडवाणी कहीं और देख रहे थे।”

तीनों फोटो को गौर से देखने पर पता चलता है कि वायरल तस्‍वीरों में पीएम मोदी के साथ सऊदी अरब के सुल्तान या सोनिया गांधी हैं, जबकि असली तस्‍वीर में एलके आडवाणी हैं।

द क्विंट में 4 अप्रैल 2016 को छपी रिपोर्ट के मुताबिक, “भाजपा ने एक पत्रकार के खिलाफ केस दर्ज कराया है। उसने एक एडिटेड तस्‍वीर ट्वीट की थी, जिसमें पीएम मोदी सऊदी के सुल्तान के पैर छूते दिख रहे हैं। बाद में वो ट्वीट डिलीट कर दिया गया। भाजपा सांसद महेश गिरि ने भी इस मामले को उठाया था। मामला बढ़ने पर पत्रकार ने साफ किया था कि उसने केवल इस तस्‍वीर की पुष्टि के लिए इसे ट्वीट किया था, पीएम पर निशाना साधने के लिए नहीं। इसके बाद पत्रकार ने इसके लिए माफी भी मांगी थी।”

इसके बाद हमने सऊदी अरब के सुल्तान  की तस्‍वीर को भी गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। 5 मार्च 2015 को ट्रिब्‍यून डॉट कॉम डॉट पीके वेबसाइट पर इससे मिलती-जुलती तस्‍वीर मिली। इसमें सऊदी अरब के सुल्तान  को पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ देखा जा सकता है। इसमें कैप्‍शन लिखा है, “प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सऊदी किंग सलमान रियाद के एयरपोर्ट पर।” इसका मतलब दो अलग-अलग फोटो को जोड़कर एक फेक फोटो बनाई गई।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता विजय सोनकर शास्‍त्री से संपर्क किया। उनका कहना है, “यह तस्‍वीर फेक है।

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इन एडिटेड तस्‍वीरों की पड़ताल कर चुका है। फैक्‍ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। 

निष्कर्ष: पीएम मोदी और सऊदी अरब के सुल्तान सलमान की तस्‍वीरों को जोड़कर बनाई गई फेक फोटो वायरल हो रही है। पीएम मोदी के साथ सोनिया गांधी वाली फोटो भी एडिटेड है। असली तस्‍वीर में पीएम मोदी वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के पैर छूते दिख रहे हैं।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने सऊदी अरब के सुल्तान के पैर छुए।
  • Claimed By : Whatsapp Tipline
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later