X
X

Fact Check : भ्रामक है एक्‍सीडेंट के बाद विदेशी युवती के सामान चोरी होने से जुड़ी पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। मेरठ पुलिस की ओर से भी इसका खंडन जारी करते हुए पूरी जानकारी दी गई है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। एक घायल युवती की तस्‍वीर को सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि साउथ अफ्रीका की कैरिना के एक्‍सीडेंट के बाद भारतीयों ने उसके सामान चोरी कर लिए। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर तस्‍वीर के साथ इस दावे को वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। मेरठ पुलिस की ओर से भी इसका खंडन जारी करते हुए पूरी जानकारी दी गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज रामपुर वायरल ने एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “साउथ अफ्रीका की कैरिना भारत के ऋषिकेश घूमने जा रही थी रास्ते में एक्सीडेंट हो गया, इसके बाद घायल कैरिना करीब एक घंटे तक सड़क के किनारे तड़पती रही। इस दौरान उसकी मदद करने की बजाय भारतीयों ने अतिथि देवो भव: का परिचय देते हुए कैरिना के जूते, ईयर बर्ड सहित अन्य सामान चोरी कर लिए।”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए जब तस्‍वीर को गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल की मदद से खोजना शुरू किया तो वायरल तस्‍वीर से जुड़ा वीडियो कई सोशल मीडिया पोस्‍ट के रूप में मिला। एक यूजर को जवाब देते हुए मेरठ पुलिस ने संबंधित घटना के बारे में विस्‍तार से बताते हुए पोस्‍ट किया। इसमें पुलिस की ओर से बताया गया कि सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर कुछ लोगों की ओर से यह फैलाया जा रहा है कि लोगों ने मदद करने की बजाय घायल महिला का समान लूटा। युवती से बात करने पर पता चल कि युवती का एयरपोड नहीं मिला। बाकी सारा समान युवती के पास ही है। युवती का आईफोन भी टूट गया। प्रथम दृष्टया किसी तरह की सामान की लूट या चोरी आदि की बात नहीं हुई है।

जांच के अगले चरण में दैनिक जागरण, मेरठ के ईपेपर को स्‍कैन करना शुरू किया। 15 और 17 मई के अखबार में घटना से जुड़ी दो खबरें मिलीं। 15 मई को प्रकाशित खबर में बताया गया कि साउथ अफ्रीका निवासी 24 वर्षीय युवती का शनिवार रात एक्‍सीडेंट हो गया। कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र में दिल्‍ली दून हाईवे पर ट्रैक्टर ट्राला के पिछले हिस्‍से से कार की टक्‍कर हो गई। हादसे में कैरिना और कार चालक घायल हो गए।

17 मई को प्रकाशित खबर में बताया गया कि कैरिना ने सामान चोरी की बात से इनकार किया। छात्रा का बैग और सामान पुलिस ने सौंपे थे। कैरिना एक वर्ष से ऋषिकेश में योगा का कोर्स कर रही है। कैरिना पांच वर्ष के वीजा पर भारत आई हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मेरठ के क्राइम रिपोर्टर अभिषेक कौशिक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि युवती ने सिर्फ हादसे की तहरीर दी थी। चोरी की बात गलत है। पुलिस ने भी इनकार किया था। दुर्घटना के चलते उसका ईयर फोन खो गया था।

अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज रामपुर वायरल को 43 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 1 फरवरी 2022 को बनाया गया।

निष्‍कर्ष : मेरठ के पास एक्‍सीडेंट में घायल हुईं विदेशी युवती कैरिना के साथ चोरी की घटना नहीं हुई। मेरठ पुलिस की ओर से इसका खंडन किया गया है।

  • Claim Review : साउथ अफ्रीका की कैरिना भारत के ऋषिकेश घूमने जा रही थी रास्ते में एक्सीडेंट हो गया, इसके बाद घायल कैरिना करीब एक घंटे तक सड़क के किनारे तड़पती रही। इस दौरान उसकी मदद करने की बजाय भारतीयों ने अतिथि देवो भव: का परिचय देते हुए कैरिना के जूते, ईयर बर्ड सहित अन्य सामान चोरी कर लिए
  • Claimed By : फेसबुक पेज रामपुर वायरल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later