X
X

Fact Check : श्रीनगर की सड़क बताकर बांग्‍लादेश की तस्‍वीर की गई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि बांग्‍लादेश की तस्‍वीर को श्रीनगर की बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। श्रीनगर में डल झील के किनारे जी-20 की आयोजित बैठक के बीच सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। खूबसूरत सड़क की इस तस्‍वीर को श्रीनगर के बुलेवार्ड रोड की बताकर वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि जी-20 में आने वाले दुनियाभर के मेहमानों के लिए इस सड़क को नया लुक दिया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि बांग्‍लादेश की तस्‍वीर को श्रीनगर की बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर डोगरा चैनल ने 19 मई को एक पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा, “Boulevard Road, leading to the venue for G20 Meeting in Srinagar given new look to welcome the delegates from across the world.”

इसका हिंदी अनुवाद कुछ यूं होगा, “श्रीनगर में जी20 बैठक स्थल की ओर जाने वाले बुलेवार्ड रोड को दुनिया भर के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए नया रूप दिया गया।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

श्रीनगर की सड़क के नाम से वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए पड़ताल की शुरुआत रिवर्स इमेज सर्च टूल से की। असली तस्‍वीर हमें झौटोला पटुआखाली नाम के एक फेसबुक पेज पर मिली। इसे 6 फरवरी को डिस्‍प्‍ले फोटो के तौर पर अपलोड किया गया था।

सर्च के दौरान इंस्‍टाग्राम पर भी वायरल तस्‍वीर मिली। इसे भी एक यूजर ने 29 अप्रैल को पोस्‍ट करते हुए बांग्‍लादेश की ही बताया। इसे यहां देख सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए झौटोला पटुआखाली के बारे में गूगल सर्च पर खोजना शुरू किया गया। पता चला कि बांग्‍लादेश में पटुआखाली जिले में झौटोला पार्क है। यह सड़क वहीं की है। गूगल मैप पर फरवरी 2023 को एक यूजर फहाद ने भी इस तस्‍वीर को पोस्‍ट की थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दूसरे चरण में श्रीनगर की बुलेवार्ड रोड के बारे में जानना शुरू किया, जहां जी-20 का आयोजन किया गया है। द सियासत डेली की वेबसाइट पर 18 मई को पब्लिश कुछ तस्‍वीरें मिलीं। इन तस्‍वीरों को देखने के बाद यह साफ हो गया कि वायरल तस्‍वीर का श्रीनगर के बुलेवार्ड रोड से कोई संबंध नहीं है। खबर में नजर आ रही है बुलेवार्ड रोड और वायरल पोस्‍ट वाली तस्‍वीर में नजर आ रही सड़क में कोई समानता नजर नहीं आई।

सर्च के दौरान ही यूट्यूब पर एक चैनल पर 17 मई 2013 को अपलोड एक वीडियो मिला। इसमें बुलेवार्ड रोड को पूरी तरह देखा जा सकता है। यह सड़क और वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर वाली सड़क में काफी अंतर नजर आया।

https://www.youtube.com/watch?v=etSL37ueHLs

जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जम्‍मू व कश्‍मीर के ईपेपर को खंगालना शुरू किया गया। 22 मई को जम्‍मू संस्‍करण में प्रकाशित खबर में बताया गया कि श्रीनगर में 22 मई से जी-20 पर्यटन कार्यसमूह की बैठक शुरू हुई। इस बैठक में 25 देशों के 60 प्रतिनिधि शामिल हुए। इसके अलावा देशभर से पर्यटन से जुड़े विभिन्‍न संगठनों के करीब 65 प्रतिनिधि भी कश्‍मीर पहुंचे। इसका आयोजन डल झील किनारे स्थित शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कन्‍वेंशन सेंटर में किया गया। पूरी खबर को नीचे पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अंत में दैनिक जागरण, कश्‍मीर के ब्‍यूरो चीफ नवीन नवाज से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने कन्‍फर्म करते हुए बताया कि वायरल तस्‍वीर श्रीनगर की नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर डोगरा चैनल को 5.9 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर जम्‍मू का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि श्रीनगर की सड़क के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। बांग्‍लादेश की तस्‍वीर को कुछ यूजर्स श्रीनगर की बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : तस्‍वीर श्रीनगर के बुलेवार्ड रोड की है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर डोगरा चैनल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later