X
X

Fact Check: ओवैसी ने नहीं लिखा संयुक्त राष्ट्र को पत्र, वायरल हो रहा दावा फर्जी है

  • By: Bhagwant Singh
  • Published: Jun 28, 2019 at 04:29 PM
  • Updated: Jun 28, 2019 at 04:55 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने संयुक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा जिसमें हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर बात रखी गई है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित होता है। ओवैसी ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर कोई पत्र UN को नहीं लिखा। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है।

क्या हो रहा है वायरल?

मनोज यादव नाम के एक फेसबुक यूज़र अपनी प्रोफ़ाइल से एक पोस्ट शेयर करते हैं। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि असदुद्दीन ओवैसी ने UN को पत्र लिखा जिसमें बात कही गयी “मुस्लिम अवाम हिंदुस्तान में सुरक्षित नहीं है।” इस पत्र के जवाब में संयुक्त राष्ट्र ने कहा “दुनिया में 56 मुस्लिम देश हैं, जहाँ आपलोग सुरक्षित हो वहाँ चले जाएं।”

आपको बता दें कि पड़ताल किये जाने तक इस पोस्ट को 46 बार शेयर किया जा चुका था। इस पोस्ट पर 163 रिएक्शन भी आए हैं।

पड़ताल

इस पोस्ट को देखते ही विश्वास टीम ने इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। सबसे पहले हमने गूगल पर “Owaisi letter to UN” की-वर्ड्स डालकर सर्च किया। आपको बता दें कि हमें असदुद्दीन ओवैसी के ऐसे किसी पत्र की जानकारी गूगल सर्च से नहीं मिली।

अब हमने InVid टूल की मदद से असदुद्दीन ओवैसी के ट्विटर हैंडल (@asadowaisi) को खंगाला। UN जैसी बड़ी संस्था को पत्र लिखा जाना कोई आम बात नहीं है इसीलिए अगर ऐसा कोई पत्र ओवैसी ने लिखा होगा तो उसकी जानकारी ट्विटर पर ज़रूर डाली होगी। हमें यहाँ भी कोई सफलता हाथ नहीं लगी। असदुद्दीन ओवैसी के हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर UN को करे पत्र का वजूद हमें इंटरनेट पर नहीं मिला।

इंटरनेट पर ओवैसी के ऐसे किसी पत्र का वजूद हमें नहीं मिलने पर हमने असदुद्दीन ओवैसी से सम्पर्क करने का फैसला किया। असदुद्दीन ओवैसी ने हमें बताया, “यह दावा गलत है, उन्होंने ऐसा कोई पत्र UN को नहीं लिखा है।” उन्होंने हमें बताया “जब आज़म खान ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर संयुक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा था तब उन्होंने उनके पत्र का खंडन किया था।” आज़म खान के पत्र को लेकर ओवैसी की नाराज़गी की खबर आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं। यह खबर दैनिक जागरण के सहयोगी प्रकाशन नईदुनिया ने 6 अक्टूबर 2015 में प्रकाशित की थी।

अंत में हमने मनोज यादव के फेसबुक प्रोफ़ाइल कि सोशल स्कैनिंग की और हमें पता चला कि वह दिल्ली के रहने वाले हैं और उन्हें 29,683 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफ़ाइल स्कैन से हमें यह भी पता चला कि उनकी प्रोफ़ाइल पर अधिकतर पोस्ट एक राजनीतिक पार्टी के पक्ष में ही होते हैं।”

नतीजा: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ओवैसी के UN को पत्र लिखने वाला दावा फ़र्ज़ी साबित होता है। ओवैसी ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर कोई पत्र UN को नहीं लिखा। उन्होंने हमें बताया “जब आज़म खान ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर सयुंक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा था तब उन्होंने उनके पत्र का खंडन किया था।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : ओवैसी ने लिखा संयुक्त राष्ट्र को पत्र
  • Claimed By : FB User-Manoj Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later