X
X

Fact Check : एससीओ शिखर सम्मेलन में बिलावल भुट्टो के डांस के नाम पर वायरल वीडियो पाकिस्तानी छात्र का है, फर्जी दावा फिर से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि ‘बेशरम रंग’ गाने पर डांस करते शख्स के वायरल वीडियो का पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तान का छात्र मेहरोज बेग हैं, जो कि अपनी एक दोस्त इनाया खान के साथ डांस कर रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 6, 2023 at 02:12 PM
  • Updated: May 6, 2023 at 04:13 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘बेशरम रंग’ गाने पर डांस करते हुए एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो का है। उन्होंने यह डांस गोवा में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में किया है।

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल वीडियो का पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तान का छात्र मेहरोज बेग हैं, जो कि अपनी एक दोस्त इनाया खान के साथ डांस कर रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर मनोज कुमार ने 5 मई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बिलावल भुट्टो जरदारी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में बेशरम रंग पर डांस करते हुए। स्थान – गोवा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री भारत में ये करने आए हैं या बैठकों में भाग लेने के लिए आए हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो पर गौर किया। इस दौरान हमने पाया कि वीडियो पर i.g Cyed. Haider लिखा हुआ है।

इसी को आधार बनाते हुए हमने गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो मेहरोज़ बेग नामक एक इंस्टाग्राम पेज पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 12 जनवरी 2023 को शेयर किया गया है। पोस्ट के अनुसार, वीडियो में नजर आ रही महिला का नाम इनाया खान हैं।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने इनाया खान के सोशल मीडिया अकाउंट्स को सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इनाया खान का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला। अकाउंट को खंगालने पर हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन 12 जनवरी 2023 को अपलोड हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, इनाया खान के साथ डांस कर रहे शख्स का नाम मेहरोज बेग हैं।

पड़ताल के दौरान हमें मेहरोज बेग का भी इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट मिला। मेहरोज बेग ने भी अपने इंस्टाग्राम पर वायरल वीडियो को शेयर किया हुआ है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 3 मई 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 4 मई से शुरू हुई शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में यह बैठक हो रही है। इस बैठक में शामिल होने के लिए विदेश के कई मंत्री भारत आए हुए हैं। पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो भी इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए हैं।

अधिक जानकारी के लिए इनाया खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में मेरे साथ डांस कर रहे शख्स पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो नहीं, बल्कि मेरे दोस्त मेहरोज बेग है। ये अभी इकरा यूनिवर्सिर्टी से मीडिया स्टडीज की पढ़ाई कर रहे हैं। वो एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं।”

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है, उस दौरान हमने मेहरोज बेग से बातचीत की थी। उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया था।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि ‘बेशरम रंग’ गाने पर डांस करते शख्स के वायरल वीडियो का पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तान का छात्र मेहरोज बेग हैं, जो कि अपनी एक दोस्त इनाया खान के साथ डांस कर रहा है।

  • Claim Review : पाकिस्तान के मंत्री बिलावल भुट्टो 'बेशरम रंग' गाने पर डांस कर रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मनोज कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later